5 दिन में वजन कम करता है ये डाइट प्‍लान, पेट हो जाएगा अंदर!

अगर आप वजन कम कर पेट को शेप में लाने की योजना बना रहे हैं तो इस लेख को पढ़ना आपके लिए जरूरी है। आज हम आपको 5 दिन के डाइट प्‍लान के बारे में बता रहे हैं जिससे आपको वजन कम होगा और पेट भी अंदर हो जाएगा। इस डाइट को नियमित तरीके से कुछ दिन फॉलो करना होगा। उसके बाद आपको खुद परिणाम देखने को मिलेगा।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Nov 10, 2017

पहला दिन

पहला दिन
1/5

पहले दिन आप केले को छोड़कर, आप जो भी फल खाना चाहते हैं वह खा सकते हैं, हालांकि अगर आप खरबूजे के परिवार वाले फलों का सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को घटाने में बहुत ही फायदेमंद होंगे। इसमें खरबूजा, तरबूज, खीरा आदि फल शामिल है। ये फल न केवल आपके शरीर में पानी की मात्रा को पुरा रखते हैं बल्कि आपके बेली फैट को भी कम करते हैं। इस बात का ध्यान दीजिए कि जो आप मील ले रहे हैं उसे छोड़िए मत।

दूसरा दिन

दूसरा दिन
2/5

वजन कम करने के डाइट प्लान के दूसरे दिन आप हरी सब्जियों का सेवन कीजिए। हम भारतीय भाग्यशाली हैं कि लगभग हर सीजन में हमारे पास पर्याप्त सब्जियां हैं। आप दूसरे दिन आप खुद को उर्जा देने के लिए सुबह ताजे सलाद का सेवन कर सकते हैं। बाद में अपने लंच और डिनर मेनू में तोरी, लौकी और करेला आदि सब्जियों को शामिल करें। शाम स्नैकिंग के लिए, आप फिर से सलाद के कटोरे पर भरोसा कर सकते हैं जिनमें प्रमुख रूप से टमाटर और ककड़ी शामिल करें।

तीसरा दिन

तीसरा दिन
3/5

अपने पेट के तोंद को कम करना है, तो कार्बोहाइड्रेट की आवश्यक खुराक आवश्य लें। इसमें आप उबले आलू का सेवन कर सकते हैं। इस स्वादिष्ट शुरुआत के बाद, आप अपने पहले दिन और दूसरे दिन आहार योजनाओं से कुछ भी खा सकते हैं। ध्यान रखें कि तीसरे दिन का मेनू पिछले दो दिनों के भोजन का सेवन का सही मिश्रण माना जाता है।

चौथा दिन

चौथा दिन
4/5

आहार योजना का चौथा दिन सुपर ऊर्जा से भरपूर होना चाहिए। इस दिन आप मुख्य रूप से केले और दूध के सेवन पर ध्यान दीजिए। इनका सेवन स्वाद में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इस दिन, आपको लगभग 8 केले और चार गिलास दूध चाहिए। संतुलित भोजन का सेवन करने के लिए, आप इसे चार खाने के समय में विभाजित कर सकते हैं और प्रत्येक शेड्यूल के लिए दो केले और एक गिलास दूध रख सकते हैं।

पांचवा दिन

पांचवा दिन
5/5

अपने पेट को कम करने लिए आप पांचवें दिन, आप एक आम भारतीय आहार मेनू के सभी स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन का सेवन कर सकते हैं। टमाटर, सोया सूप आदि भी खा सकते हैं।

Disclaimer