खानपान नहीं, आपकी ये 5 बुरी आदतें बढ़ा रही हैं मोटापा

आजकल मोटापा करीब 90 प्रतिशत लोगों की समस्या बनकर रह गया है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 05, 2017

मोटापे के कारण

मोटापे के कारण
1/5

आजकल मोटापा करीब 90 प्रतिशत लोगों की समस्या बनकर रह गया है। वैसे तो इस बीमारी का सीधा कारण गलत खानपान है। लेकिन आपको ये जानना भी जरूरी है कि मोटापा सिर्फ अधिक खाने की वजह से नहीं बल्कि कई बुरी आदतों की वजह से भी बढ़ता है। आइए जानते हैं क्या हैं वो कारण।

अधिक तनाव लेना

अधिक तनाव लेना
2/5

कई लोग समझते हैं कि तनाव लेने से शरीर में कमजोरी आती है जिससे मोटापा घटता है। जबकि ऐसा नहीं है। तनाव लेने से मोटापा बढ़ता है। लंबे समय तर स्ट्रेस में रहने की वजह से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं जो मोटापे का कारण बनता है।

नींद की कमी होना

 नींद की कमी होना
3/5

नींद की कमी होना भी शरीर में मोटापे का कारण बनता है। कुछ लोग रोजाना रात को देर से सोते हैं जिससे शरीर में भूख लगने वाले हार्मोन्स का अधिक विकास होता है। ऐसे में भूख ज्यादा लगती है और अधिक खाने की वजह से शरीर में मोटापा घर करने लगता है।

दवाईयां खाना

दवाईयां खाना
4/5

आजकल इंसान किसी ना किसी बीमारी से घिरा ही रहता है। जिसके लिए दवाई जरूर खानी पड़ती है। लेकिन आप ये भी जान लें कि दवाई जहां आपको बीमारी से दूर करती हैं वहीं ये आपको मोटापे की ओर भी ले जाती है। एलर्जी, डिप्रेशन, स्ट्रेस और डायबिटीज की दवाओं का सेवन करने से लोग न चाहते हुए भी मोटापे के शिकार हो जाते हैं।

पाचन शक्ति के कारण

पाचन शक्ति के कारण
5/5

आजकल बाहर का दूषित खाना खाने से लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती जा रही है। जिसका सीधा असर मोटापे पर पड़ता है। गलत खान-पान की वजह से पेट की पाचन क्रिया खराब होती है। जिसके चलते डाइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी आती है और ये मोटापे का कारण बनता है।

Disclaimer