बढ़ाना चाहते हैं तेजी से वजन, तो रोजाना खाएं पालक

दुबले-पतले लोगों को हमेशा वजन को बढ़ाने की चिंता लगी रहती हैं। इसके लिए वे कई उपाय भी अपनाते है। लेकिन वजन बढ़ाने और मोटे होने में अंतर होता है। जानिये, ऐसे आहार जो आपका वजन तो बढ़ायेंगे, लेकिन सही तरीके से।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jan 24, 2018

पालक

पालक
1/9

पालक को हमेशा से स्वस्थ भोजन माना गया है। रटगर्स विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं के अनुसार पालक में निहित फाइटोडिस्‍टेरॉयड् से मांसपेशियों में 20 प्रतिशत तक वृद्वि हो सकती है। इसके लिए पालक को अपने भोजन में शामिल करना होगा। पालक शाकाहारी लोगों के लिए मांसपेशियों हासिल करने के लिए मांस का अच्‍छा विकल्‍प है।

अंडा

अंडा
2/9

अपने दिन की शुरूआत अंडे के साथ करें। यह आपकी मांसपेशियों और वजन को तेजी से बढ़ाने में मदद करता हैं। अंडे में 6 से 8 ग्राम तक प्रोटीन उपलब्ध होता है। और साथ ही इसमें विटामिन, जिंक, आयरन और कैल्शियम भी होता है जो वजन हासिल करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थो में से एक है।

अनानास

अनानास
3/9

अनानास स्वादिष्ट होने के साथ-साथ प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम ब्रोमेलें से समृद्ध होता हैं। यह मांसपेशियों में सूजन को कम करने में मदद करता है। अनानास मांसपेशियों के निर्माण में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चिकन ब्रेस्‍ट

चिकन ब्रेस्‍ट
4/9

हर 100 ग्राम चिकन ब्रेस्‍ट से करीब 30 ग्राम प्रोटीन और पर्याप्‍त मात्रा में वसा भी मिलती है। चिकन ब्रेस्‍ट अपेक्षाकृत किफायती, बनाने में आसान और कई अलग-अलग शैलियों में परोसी जा सकती है। इसलिए इसे वजन को तेजी से हासिल करने वालों के लिए मुफीद भोजन माना जाता है।

शकरकंदी

शकरकंदी
5/9

शकरकंदी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें आपके शरीर के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह वजन को बढ़ाने में भी सहायक होती है। इसके अतिरिक्त, शकरकंदी में विटामिन और खनिज भी होते है जो सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते है।

कॉटेज चीज

कॉटेज चीज
6/9

कुछ लोग इसे मिठाई मानते हैं, लेकिन यह भी मांसपेशियों के निर्माण करने वाले खाद्य पदार्थो में से एक है। सिर्फ एक कप कॉटेज चीज में 28 ग्राम तक प्रोटीन होता है। जो मांसपेशियों के निर्माण के लिए काफी मददगार होता है।

बादाम

बादाम
7/9

बादाम प्रोटीन और वसा का एक अच्छा स्रोत प्रदान करता हैं। लेकिन, इसमें इसके साथ-साथ विटामिन-ई भी होता है, जो आपकी मांसपेशियों के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है। शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट आपको वर्कआउट से जल्दी उबरने में मदद करते है।

रेशेदार सब्जियां

रेशेदार सब्जियां
8/9

ब्रोकोली और अन्य रेशेदार सब्जियां जैसे पालक, टमाटर, स्‍वीट कोर्न, मिर्च और प्‍याज व्‍यायाम के बाद लिये जाने वाले आहार हैं। लेकिन इसके इस्‍तेमाल के समय आपको इस बात का ध्‍यान रखने की जरूरत है कि इन सब सब्जियों को ज्‍यादा न पकाएं क्योंकि ज्‍यादा पकाने से इसमे मौजूद विटामिन और खनिज कम हो जाते है।

पानी

पानी
9/9

मानव शरीर में 70 प्रतिशत पानी है और मांसपेशियों के ऊतकों का 75 प्रतिशत पानी के आसपास है। मांसपेशियों को हाइड्रेटेड करने से शक्ति और ऊर्जा स्‍तर में वृद्वि होती है और पाचन भी सही से काम करता है। हाइड्रेशन, मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण होता है।

Disclaimer