रोजाना 10 मिनट करें ये काम, आंखों की बढ़ेगी नेचुरल रोशनी

बढ़ते फोन, टैबलेट, टीवी और कम्प्यूटर के इस्तेमाल के चलते आजकल लोगों की आंखों का कमजोर होना कोई हैरानी की बात नहीं है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Dec 28, 2017

आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी
1/6

बढ़ते फोन, टैबलेट, टीवी और कम्प्यूटर के इस्तेमाल के चलते आजकल लोगों की आंखों का कमजोर होना कोई हैरानी की बात नहीं है। डॉक्टर्स और एक्सरपर्ट्स कई बार इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों के सीमित उपयोग पर जोर दे चुके हैं। लेकिन हर कोई इन गाइडलाइंस को नजरअंदाज करता हुआ दिखता है। जिसके चलते आंखें कमजोर होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे काम बता रहे हैं जिन्हें आप रोजाना सिर्फ 10 मिनट भी करेंगे तो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ने और उसे बरकरार रखने में मदद मिलेगी।

खानपान होना चाहिए अच्छा

खानपान होना चाहिए अच्छा
2/6

भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी के चलते आजकल लोगों का खानपान सिर्फ जिंदा रखने का साधन मात्र हो गया है। खाने से सभी तरह के पोषक तत्व और प्रोटीन मानों कहीं गायब हो गए हैं। जिसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ने के साथ ही हमारी आंखों पर भी पड़ता है। इसलिए अपने खाने में मछली, पालक, फल और हरी सब्जियों को शामिल करें इसके सेवन से आंखों में ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर होती है।

करवाते रहें जांच

करवाते रहें जांच
3/6

जिन लोगों की आंखे कमजोर होती हैं उन्हें बीच बीच में अपनी आंखों की जांच करवाती रहनी चाहिए। अगर आपकी आंखों की रोशनी बिल्‍कुल ठीक है और आपको पढ़ने में भी किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं होती है फिर भी साल में कम से कम एक बार आंखों की जांच अवश्‍य करवाएं।

झपकाते रहें पलके

झपकाते रहें पलके
4/6

आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आंखों को झपकाना भी फायदेमंद होता है। आंखें झपकाने से आंखें तरोताजा और तनाव मुक्त रहती हैं। कम्‍प्‍यूटर का इस्‍तेमाल करने वाले लोग अपनी आंखों की पलकों को कम झपकाते हैं, ऐसे लोगों को हर सेकेंड कम से कम तीन से चार बार अपनी आंखों को झपकाना चाहिए।

आंखों का व्‍यायाम

आंखों का व्‍यायाम
5/6

आंखों के कुछ व्यायाम कर भी आंखों की रोशनी को वापस पाया जा सकता है। इसके लिए आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के से आंखों पर रख लें। ऐसा करने से आंखों का तनाव काफी हद तक दूर हो जाता है।

पानी के छींटे मारे

पानी के छींटे मारे
6/6

पानी आपकी सभी समस्‍याओं का निदान करता है। समय-समय पर अपनी आंखों को धोते रहें। इससे आंखों में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और वह स्‍वस्‍थ रहेगी। बाहार से आने के बाद आंखों पर पानी की छींटे जरूर मारे।

Disclaimer