अगर चुटकियों में चाहिए निखरी त्वचा, तो ऐसे करें गुलाबजल कर इस्तेमाल

गुलाब जल आपकी त्‍वचा को मुलायम बनाता है। यह बात शायद आप सभी जानते हैं, लेकिन आज हम आपको गुलाबजल के ऐसे इस्‍तेमाल के बारे में बता रहे हैं जिससे आप चुटकियों में निखरी त्‍वचा पा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 19, 2017

गुलाब जल से चुटकियों में निखरती है त्‍वचा

गुलाब जल से चुटकियों में निखरती है त्‍वचा
1/5

गुलाब जल आपकी त्‍वचा को मुलायम रखते हुए आपको तरोताज़ा महसूस कराता है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण स्किन के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं। लेकिन क्‍या आपको त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने के लिए गुलाब जल का सही इस्‍तेमाल करना आता है, अगर नहीं? तो आइए हम आपको गुलाब जल का सही इस्‍तेमाल करने का तरीका बताते हैं। जी हां गुलाब जल को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा समय रात में होता है। यह एक ऐसा समय है, जब आप अपने फेस पर मौजूद पूरे दिन की गंदगी और ऑयल को निकालते हुए फ्रेश महसूस कर सकते हैं। गुलाब जल को आप अपने फेस पर छिड़कर इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चेहरे पर चमक लाना चाहते हैं, तो मेकअप के ऊपर इसे छिड़कें।

रूखे और फ्रिजी बालों के लिए गुलाब जल

रूखे और फ्रिजी बालों के लिए गुलाब जल
2/5

रूखे और फ्रिजी बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन को एक बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। फिर रूई की मदद से इसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। फिर आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें और इसे शैंपू की मदद से साफ कर लें। शैंपू करने के बाद एक कप गुलाब जल बालों में डालें। इससे आपके बालों को चमक मिलेगी।

फेशियल क्लींजर और टोनर

फेशियल क्लींजर और टोनर
3/5

गुलाब जल हर प्रकार की स्किन के लिए एक कामयाब क्लींजर है। फेस को क्‍लीन करने के लिए फेस को हल्के फेसवॉश से धोने के बाद एक बड़े चम्मच गुलाब जल में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिक्स करके फेस पर लगाएं। गुलाब जल फेशियल टोनर की तरह भी काम करता है। मुंह धोने के बाद आप रुई में ठंडा गुलाब जल लेकर फेस क्लीन कर सकते है। यह फेशियल टोनर की तरह काम करेगा। इसमें मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण पोर्स को टाइट करते हुए स्किन को टोन करने में मदद करेगा।

मुहांसों को कहें बाय-बाय

मुहांसों को कहें बाय-बाय
4/5

एक बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इसे मुहांसों की जगह पर लगाएं। आधे घंटे के बाद फेस पानी से धो लें”। इसके अलावा आप मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को फेस पर लगाकर सूखने दें और ठंडा ताज़ा पानी से धो लें। यह पोर्स को साफ करते हुए ऑयल और मुहांसों को आने से रोकेगा।

मेकअप हटाएं और टैन दूर भगाएं

मेकअप हटाएं और टैन दूर भगाएं
5/5

क्या आप थके हुए हैं और आपके पास मेकअप उतारने का समय नहीं है? कोई नहीं, बस नारियल के तेल की कुछ बूंदों में गुलाब जल मिक्स करें। इसे रुई में लेकर फेस क्लीन करें। ध्यान रहे, आपको यह हल्के हाथों से करना है। दो बड़े चम्मच बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिक्स कर लें। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं और टैन को कहें बाय-बाय।Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer