जानें नींबू की मदद से बालों को कलर करने के उपाय

बालों को हाईलाइट करने के लिए लोग ना जाने पार्लर में कितने सारे पैसे खर्च करते हैं। लेकिन क्या आपको मालुम है कि आपके बालों को हाईलाइट करने के लिए एक छोटा नींबू ही काफी है? जी हां। कैसे? इसकी पूरी जानकारी इस स्लाइडशो में पढ़ें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Aug 05, 2016

बालों को रंगना

बालों को रंगना
1/6

आप अपने बालों को रंगना चाहते हैं, लेकिन डाई में मौजूद केमिकल से डरते हैं जो बाल झड़ने का कारण बनते हैं तो बाल रंगने के लिए नींबू का इस्तेमाल करें। आजकल बहुत से यूथ बालों को हाईलाइट करने के लिए कलर करवाते हैं जिनसे बालों को नुकसान पहुंचता है। आप भी बालों को हाईलाइट करना चाहती हैं तो बालों में डाई करने की जगह नींबू का इस्तेमाल करें।

इस तरह से तैयार करें नींबू डाई

इस तरह से तैयार करें नींबू डाई
2/6

नींबू डाई बनाने के लिए बहुत सारे नींबू की जरूरत पड़ेगी। अपने बालों की लंबाई के अनुसार नींबू लें जिनसे ये नींबू डाई आपके पूरे बालों में लग जाएं। या फिर जितने बालों में नींबू डाई का इस्तेमाल करना चाहती हैं उस हिसाब से नींबू लें। अब आधे नींबू का एक कटोरी में अच्छी तरह से रस निकाल लें।

नींबू उबालें

नींबू उबालें
3/6

आधे बचे हुए नींबू को चार टुकड़ों में काटकर एक कप पानी में उबालें। इस गरम नींबू वाले पानी में नींबू जूस मिलाएं। ध्यान रखें की जूस और पानी बराबर मात्रा में हों। अगर आपके बाल बहुत अधिक ड्राय हैं तो इस मिश्रण में संतरे का जूस और नैचुरल कंडीशनर मिला लें। नैचुरल कंडीशनर के तौर पर एलोवेरा, दही या अंडे का इस्तेमाल करें।

बालों में लगाएं

बालों में लगाएं
4/6

अब इस मिश्रण को दो भागों में बांटे। एक भाग को स्प्रे वाले बोतल में भरें और दूसरे भाग को अच्छी तरह से बालों में लगाएं। बालों में अच्छी तरह से इस नींबू के मिश्रण को लगाने के बाद उन बालों के हिस्से में स्प्रे का एक्स्ट्रा इस्तेमाल करें जिनको आप हाईलाइट करना चाहते हैं। बालों में इस नैचुरल नींबू डाई को इस तरह से लगाएं कि आपके बाल पूरी तरह से नींबू जूस से कवर हो जाएं।

धूप में बैठे

धूप में बैठे
5/6

अब एसपीएफ 15 सनस्क्रीन को काफी अच्छी तरह से तीन से चार बार चेहरे पर लगाएं। फिर जाकर एक घंटे धूप में बैठें। हो सके तो इस नैचुरल नींबू डाई का इस्तेमाल सुबह सात बजे के वक्त करें और धूप में बैठें। इससे बाल कलर भी हो जाएंगे और शरीर को विटामिन डी भी मिल जाएगा।

अब धोएं

अब धोएं
6/6

एक घंटा या उससे अधिक देर तक धूप में बैठने के बाद बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह से धो लें। अब अच्छे क्वालिटी वाला कंडीशनर बालों में लगाएं और दो से तीन मिनट तक सूखने दें। फिर बालों को धो लें। अब बालों को सूखने दें। ऐसा दो से तीन हफ्ते तक लगातर करें। इससे आपके बालों की कंडीशनिंग भी हो जाएगी और बाल हाईलाइट भी हो जाएंगे।

Disclaimer