स्‍तन कैंसर के बाद कैसे रहें स्‍वस्‍थ

स्‍तन कैंसर के बाद भी अगर आप स्‍वस्‍थ जीवन जीना चाहती हैं तो इस स्‍लाइड में दिए गए उपायों को अपनाएं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Sep 12, 2013

एक्‍सरसाइज

एक्‍सरसाइज
1/6

स्‍तन कैंसर की समस्‍या के बाद व्‍यायाम स्‍वस्‍थ रहने में आपकी मदद करता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार सप्‍ताह में कम से कम पांच दिन आधे घंटे तक मध्‍यम गति से की गई एक्‍सरसाइज कैंसर दूर करने में मददगार है। व्‍यायाम आपके मूड को सुधारने और गहरी नींद लेने में सहायक होता है। वजन नियंत्रित करने के साथ ही एक्‍सरसाइज तनाव और हृदय रोग के खतरे को भी कम करती है।

धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें

धूम्रपान और शराब का सेवन कम करें
2/6

शराब और तंबाकू का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के साथ ही अन्‍य प्रकार के कैंसर के खतरों को बढ़ाता है। ब्रेस्‍ट कैंसर के उपचार के बाद स्‍वस्‍थ रहने के लिए जरूरी है कि आप शराब का सेवन कम कर दें। साथ ही फास्ट फूड का सेवन भी कम करना चाहिए।

मोटापा कम करें

मोटापा कम करें
3/6

आहार में फैट की मात्रा ज्‍यादा होने पर मोटापा बढ़ता है। अतिरिक्‍त चर्बी स्‍तन कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। शरीर में एस्‍ट्रोजन की मात्रा में बढ़ोतरी होने के कारण भी स्‍तन कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसलिए स्‍तन कैंसर की समस्‍या के बाद स्‍वस्‍थ रहने के लिए अपने वजन को नियंत्रित रखें।

नियमित रूप से जांच

नियमित रूप से जांच
4/6

किसी संकेत के बिना भी ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है इसलिए नियमित रूप से अपनी जांच कराएं। पहले दौर के बाद 20 से 25 साल के बीच यह समस्‍या दोबारा से हो सकती है। ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरे से बचे रहने के लिए नियमित जांच जरूरी है।

अपनी भावना को बढ़ावा दें

अपनी भावना को बढ़ावा दें
5/6

वैज्ञानिकों के अनुसार जीवन में होने वाली घटनाएं आपके जीवन पर असर डालती हैं। अ‍च्‍छी चीजों से लोग खुश रहते है और आप बीमारी से दूर रहते हैं। खुश रहने वाले लोगों को समाज में भी पसंद किया जाता है।

पर्यावरण साफ रखें

पर्यावरण साफ रखें
6/6

कैंसर का खतरा पर्यावरण से संबंधित होता है। कैंसर के तत्‍व कीटनाशकों और प्‍लास्टिक में पाए जाते हैं, ये शरीर में अवशोषित होने पर हार्मोन कि क्रिया को प्रभावित करते हैं और स्‍तन कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। स्‍तन कैंसर के खतरे से बचे रहने के लिए पर्यावरण को साफ रखना जरूरी है।

Disclaimer