काम के दौरान फिट रहने के तरीके

कुछ ऐसे उपाय जिन्‍हें आप अपने ऑफिस और घर दोनों में आजमा सकते हैं। इन्‍हें करने के लिए आपको अलग से समय की जरूरत भी नहीं होगी और आप फिट भी रहेंगे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 29, 2013

फिट रहने के उपाय

फिट रहने के उपाय
1/9

आधुनिक जीवन-शैली के बीच यदि आप नियमित व्‍यायाम करते हैं तो आपका वजन भी कम रहेगा और आप बीमारियों से भी दूर रहेंगे। अगर अपनी व्‍यस्‍त दिनचर्या के बीच आप चाहकर भी एक्‍सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते तो हम बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जिन्‍हें आप अपने ऑफिस और घर दोनों में आजमा सकते हैं। इन्‍हें करने के लिए आपको अलग से समय की जरूरत भी नहीं होगी और आप फिट भी रहेंगे।

सीढ़ियों का इस्‍तेमाल

सीढ़ियों का इस्‍तेमाल
2/9

ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें। सीढि़यां चढ़ने-उतरने में आप बिना अतिरिक्‍त समय दिए वर्कआउट कर लेते हैं। इसे यदि आप अपनी आदत बना लेते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी साबित होगी।

रोजमर्रा के काम

रोजमर्रा के काम
3/9

खाली समय में जब आप किसी काम से बाहर जैसे शॉपिंग करने या फिर मित्र से मिलने जाएं तो कोशिश करें कि पैदल ही जाएं। पैदल चलने से आपकी एक्‍सरसाइज भी हो जाती है और आप फिट भी रहते हैं।

पंजों के बल चलें

पंजों के बल चलें
4/9

दिन में कुछ समय निकाल कर यदि आप पंजों के बल चलने का अभ्‍यास करें तो यह लाभदायक होगा। इससे आपका शारीरिक संतुलन बेहतर रहेगा। इस क्रिया को आप ऑफिस या घर में कही भी कर सकते हैं। ऐसा करने से कमर और पीठ सीधी रहती है, साथ ही पेट भी बाहर नहीं निकलता।

घर की साफ सफाई

घर की साफ सफाई
5/9

आप घर के कामों को खुद करके व्‍यायाम जैसा फायदा उठा सकती हैं। मसलन आप घर की सफाई या फिर घर का और अन्‍य कोई काम कर सकती हैं। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, जो कि शरीर के लिए लाभकारी है।

केवल टीवी ही न देखें

केवल टीवी ही न देखें
6/9

आप टीवी देखने के दौरान भी अपने समय का उपयोग कर सकती हैं। सीरियल और मूवी आदि देखने के दौरान कुछ ऐसी गतिविधि करें जिनसे आप फिट रह सकती हैं। जैसे पुशअप, स्‍क्‍वाट या‍ फिर एक ही जगह पर चलने या भागने की कोशिश। हमेशा कोशिश करें कि आप एक ही जगह पर बैठकर टीवी न देखें।

बात करते समय खड़े होना

बात करते समय खड़े होना
7/9

किसी से भी बात करते समय बैठने की बजाय खड़े होकर बात करें। यदि आप खड़ें होकर बात करते हैं तो इससे दिनभर में लगभग 36 कैलोरी जलती हैं। ध्‍यान रखें कि सीधे खड़े हो, झुककर खड़े न हों।

ई-मेल से करें परहेज

ई-मेल से करें परहेज
8/9

ऑफिस में यदि आप अपने सहकर्मी या बॉस से बात करने के लिए ई-मेल की बजाय उनकी सीट तक जाते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थय के लिए अच्‍छा रहेगा। इससे न केवल आपकी पैदल गतिविधि बढ़ेगी बल्कि आपकी आंखों को भी कंप्‍यूटर स्क्रीन से आराम मिलेगा।

पार्किंग हो दूर

पार्किंग हो दूर
9/9

ऑफिस या घर के पास पार्किंग होने की बजाय कोशिश करें कि थोड़ी दूरी पर हो। इससे आपका पैदल चलने का अभ्‍यास बढ़ेगा और आप स्‍वस्‍थ रहेंगे।

Disclaimer