इन 5 तरीकों से पानी को बनायें स्‍वादिष्‍ट

कई बार सिर्फ पानी पीना मुश्किल हो जाता है, लेकिन हमें रोज शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पानी जरूरी है, ऐसे में पानी के इन विकल्‍पों के बारे में पढ़ें और पानी के इस तरह बनायें स्‍वादिष्‍ट।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Apr 11, 2016

बहुत जरूरी है पानी

बहुत जरूरी है पानी
1/6

पानी स्‍वादहीन, रंगहीन और गंधहीन होता है, लेकिन जीने के लिए यह बहुत जरूरी है। आदमी कुछ दिनों तक खाने के बगैर जीवित रह सकता है लेकिन पानी के बिना बिलकुल भी नहीं। लेकिन जब बात पानी के स्‍वाद की होती है तो सबको पता है कि इसमें कोई स्‍वाद नहीं है। लेकिन शरीर में पानी की जरूरत भी पूरी करनी है और आप अधिक पानी भी पी नहीं पाते। तो क्‍यों न पानी को स्‍वादिष्‍ट बना दिया जाये। ऐसे में इसे पीने में मजा भी आयेगा और आप अधिक पानी पी सकेंगे। आइए इस स्‍लाइडशो में हम आपको पानी के स्‍वाद बेहतर बनाने के कुछ टिप्‍स दे रहे हैं।

साइट्रस फ्रूट

साइट्रस फ्रूट
2/6

पानी को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए आप साइट्रस फ्रूट मिला सकते हैं, साइट्रस फ्रूट जैसे - नींबू, संतरा आद। इससे पानी न केवल स्‍वादिष्‍ट होगा बल्कि गुणकारी भी हो जायेगा। क्‍योंकि नींबू और संतरे में शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनरल्‍स भी होते हैं। इसलिए रोज पानी के नींबू पानी पीने की आदत डालें।

जूस पियें

जूस पियें
3/6

पानी के पूरकों में जूस का नाम सबसे ऊपर है। आप जो भी जूस पियें उसके दो फायदे होते हैं, पहला यह पानी की कमी पूरी करता है, दूसरा इससे शरीर को पोषण भी मिलता है। सेब, अंगूर, अनानास, अनार आदि फलों के जूस विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं।

ठंडा-ठंडा कूल-कूल

ठंडा-ठंडा कूल-कूल
4/6

गर्मी के मौसम में गरम पानी कोई भी नहीं पी सकता है। लेकिन अगर गर्मी का प्रकोप अधिक है तो क्‍यों न इसे थोड़ा ठंडा कर दिया जाये। आप आइस क्‍यूब को फ्लेवर्ड भी बना सकते हैं। आप घर पर ही फलों, मिंट, ककड़ी, खीरा आदि के फ्लेवरयुक्‍त आइस क्‍यूब को पानी में मिलाकर इसे स्‍वादिष्‍ट बना सकते हैं।

इन पेय को पियें

इन पेय को पियें
5/6

चाय भी पानी की कमी पूरी करता है। चाय को आप हेल्‍दी बना सकते हैं, यानी सामान्‍य चाय की बजाय, हर्बल चाय, ग्रीन टी, फ्रूट टी आदि का सेवन करें। कॉफी भी अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। शोधों में भी नियमित रूप से तीन कप चाय या कॉफी को हेल्‍दी माना गया है।

फ्लेवर मिलायें

फ्लेवर मिलायें
6/6

पानी में आप कुछ भी मिलाकर पी सकते हैं और अगर आप इसमें फ्लेवर मिलायेंगे तो यह स्‍वादिष्‍ट हो ही जायेगा। वर्कआउट के बाद पानी की कमी पूरी करने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन शेक पियें, यह भी पानी का पूरक है। दाल का जूस भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा शुगर फ्री ड्रिंक, बाजार में मिलने वाले दूसरे फ्लेवर्ड ड्रिंक भी आप पी सकते हैं। तो अब बेस्‍वाद नहीं स्‍वादिष्‍ट पानी का सेवन कीजिए। All Images - Getty

Disclaimer