इंप्रेशन बनाने के बेहतरीन तरीके

अगर आप चाहते हैं कि कोई पहली मुलाकत में आपसे इंप्रेस हो जाए तो उसके लिए आपको कुछ खास उपायों को अपनाना चाहिए। आइए जानें क्या है वो उपाय।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: Jul 15, 2014

फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के तरीके

फर्स्ट इंप्रेशन बनाने के तरीके
1/10

फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन। अंग्रेजी की यह कहावत हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। अक्सर लोग पहली मुलाकात में किसी को भी देख कर अपनी राय बना लेते हैं चूंकि पहली मुलाकात में आप सामने वाले को जानते नहीं है तो गलती होने की संभावना भी बढ़ जाती है। लेकिन याद रहे कि फर्स्ट इंप्रेशन किसी भी व्यक्ति पर लंबे अरसे तक बना रहता है। आइए जानें अपने फर्स्ट इंप्रेशन को बेहतरीन बनाने के तरीकों के बारे में।

हेलो इफेक्ट

हेलो इफेक्ट
2/10

जब आप किसी से मिलते हैं तो उस पर पहला असर आपके व्यक्तित्व का होता है। इसे हेलो इफेक्ट कहते हैं। यह तीस सेकंड का होता है। ऑफिस का पहला दिन हो या किसी से मुलाकात। हर कोई पहले ही दिन अपना प्रभाव छोड़ना चाहता है।

बातचीत का तरीका

बातचीत का तरीका
3/10

ध्यान से सुनें कि सामने वाला क्या कह रहा है और उसका जवाब समझदारी से दें। इससे आप अपनी बात सही तरीके से कम्युनिकेट कर पाएंगे। अपनी सोच सकारात्मक और आशावादी रखनी चाहिये।

कपड़ों का चुनाव

कपड़ों का चुनाव
4/10

साथ ही कपड़ों का सेलेक्शन करते समय सबसे पहले यह ध्यान रखें कि अवसर क्या है, मौसम कैसा है, बिजनेस मीटिंग है, जॉब इंटरव्यू है, पार्टी है या सोशल गैदरिंग, प्रोफेशनल अवसर हो तो आपकी ड्रेस कुछ खास लेकिन सोबर होनी चाहिए। यदि रात की किसी पार्टी में जा रही हैं तो कुछ प्रयोग कर सकती हैं। फॉर्मल कपड़े पहन सकती हैं। लेकिन यदि निश्चित नहीं है तो थोडी परंपरावादी सोच अपनाएं।

चलने का ढंग

चलने का ढंग
5/10

आपकी चाल आपका व्यक्तित्व दर्शाती है इसलिए जितना हो सके अपनी चाल पर ध्यान दें। कंधे झुकाकर आगे या पीछे की ओर झुक कर न चलें। शरीर को सीधा रखें और आत्मविश्वास के साथ कदम बढाएं।

आई कॉन्टैक्ट

आई कॉन्टैक्ट
6/10

कहते हैं आंखें दिमाग की जुबां होती हैं। आपके दिमाग में जो कुछ भी चल रहा होता है वह आपकी आंखों से झलक ही जाता है। जितना ज्यादा हो सके पहली मुलाकात के दौरान किसी से भी आई कॉन्टैक्ट बनाए रखें और नजर मिलाकर बात करें।

मेकअप

मेकअप
7/10

आपका मेकअप स्वाभाविक लगने के साथ-साथ फ्रेश लुक देने वाला हो। कभी भी गहरा मेकअप न करें। अपना हेयर स्टाइल भी साफ-सुथरा तथा सादा रखें।

बॉडी लैंग्वेज

बॉडी लैंग्वेज
8/10

पैर और हाथों को एक पर एक चढ़ा कर बैठना आत्मविश्वास में कमी को दर्शाता है। इसलिए आपकी बॉडी लैंग्वेज सधी हुई होनी चाहिए। बात करते समय अपने हाथ व पैर जरूरत से ज्यादा न हिलाएं।

आवाज पर नियंत्रण

आवाज पर नियंत्रण
9/10

जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं तो वो आपके बोलने के ढंग पर काफी ध्यान देता है। ऐसे में जरूरी है कि धीमे स्वर में बात करें जिससे आवाज विनम्रता, सौम्यता और कोमलता झलके।

फ्रेश रहें

फ्रेश रहें
10/10

आपके पास से भीनी खुशबू आनी चाहिए. इसलिए ध्यान रखें कि आपके शरीर और मुंह से दुर्गंध न आए. इससे बचने के लिए डीओ और माउथ फ्रेशनर का उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer