खुद से उल्टी करने के लिए अपनाएं ये 8 घरेलू उपाय

खुद से उल्टी करने के लिए कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में आयुर्वेदाचार्य से जानते हैं उन तरीकों के बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 16, 2021

1/10

कभी-कभी कुछ परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि व्यक्ति को खुद से उल्टी करनी पड़ती है। हालांकि यह आसान नहीं होता। लेकिन कुछ तरीकों से खुद से उल्टी की जा सकती है। पर आपको ध्यान देना है कि ऐसा करने की आपको आदत न लगे। याद रहे कि रोज रोज खुद से उल्टी करना भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसा करने से सांस प्रणाली, भोजननली या गले में दबाव पड़ता है और जरूरी टिशू पढ़ सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से बात की है।

किसी गंध को सूंघने से

किसी गंध को सूंघने से
2/10

कोई ऐसी गंध, जिससे आपको दिक्कत हो उस गंध को थोड़े समय तक सूंघ लेने से भी उल्टी आ सकती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपको रबड़ की गंध या मौजे की गंध से परेशानी है तो उल्टी लाने के लिए थोड़ी देर उस गंध के संपर्क में रहें। ऐसा करने से उल्टी आ सकती है।

बेकिंग सोडा का प्रयोग

बेकिंग सोडा का प्रयोग
3/10

बेकिंग सोडे के प्रयोग से भी उल्टी को लाया जा सकता है। ध्यान दें कि बेकिंग सोडा से कभी-कभी शरीर के अंदर कुछ साइड इफेक्ट नजर आते हैं। जिसमें उल्टी भी शामिल है। ऐसे में जब भी आप खुद से उल्टी करने की कोशिश करें तो बेकिंग सोड़ा यानी सोडियम बाई कार्बोनेट का इस्तेमाल करें।

टूथ ब्रश का इस्तेमाल

टूथ ब्रश का इस्तेमाल
4/10

बता दें कि टूथब्रश के इस्तेमाल से भी उल्टी को लाया जा सकता है। जब आप टूथब्रश को मुंह के अंदर लेकर जाएं तो उसका ऊपरी हिस्सा जीभ के अंत तक रगड़ें। ऐसा करने से तुरंत उल्टी आ जाएगी। इसके अलावा आप थोड़ी देर टूथब्रश को मुंह में रखकर भी उल्टी को ला सकते हैं।

उंगली की मदद से लाएं

उंगली की मदद से लाएं
5/10

मुंह में उंगली डालने से व्यक्ति को तुरंत उल्टी आ जाती है। लेकिन इसके लिए कुछ समय तक उंगली मुंह में ही डालनी होगी। बता दें कि उंगली के उपयोग से गैस रिफ्लेक्स ( gag reflex) उत्पन्न होती है। इसके कारण व्यक्ति का जी मचलाना शुरू हो सकता है।

गुनगुना पानी और नमक

गुनगुना पानी और नमक
6/10

बता दें कि नमक के अंदर सोडियम पाया जाता है। ऐसे में नमक की अधिक मात्रा शरीर में प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बिगाड़ सकती है, जिसके कारण व्यक्ति को उल्टी जैसा महसूस होता है। ऐसे में आप गुनगुने पानी में नमक डालकर एक साथ सेवन करें।

उल्टी के बारे में सोचना

उल्टी के बारे में सोचना
7/10

किसी भी चीज के बारे में सोचो तो वो सच भी हो सकती है। ऐसा ही कुछ उल्टी के साथ भी है। यदि आप उल्टी लाना चाहते हैं तो आप थोड़े समय तक केवल वहीं सोचें कि आप को उल्टी आ रही है और ऐसा करने से आपको सच में उल्टी जैसी समस्या महसूस होगा।

अंडे का सफेद भाग

अंडे का सफेद भाग
8/10

अंडे के सेवन से शरीर को तंदुरुस्त मिलती है लेकिन अंडे का सफेद भाग उल्टी ला सकता है। जी हां, ऐसे में आप सफेद भाग को पीले भाग से अलग करें और थोड़ी देर सफेद भाग को मुंह में रखें। ऐसा करने से आपको जी मचलाने जैसा महसूस होगा।

कोका कोला का प्रयोग

कोका कोला का प्रयोग
9/10

गर्मी में कोका कोला पीने से व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है। लेकिन अगर आप उल्टी लाना चाहते हैं तो हर घंटे में थोड़ी थोड़ी कोका कोला लें। इससे अलग पानी पीने के बाद कोका कोला पीने से भी उल्टी जैसी समस्या महसूस हो सकती है। हालांकि इसके लिए आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा।

खुद से उल्टी करने के नुकसान

खुद से उल्टी करने के नुकसान
10/10

बता दें कि खुद से उल्टी करने से शरीर को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है 1 - एक-दो बार उल्टी करने से आपके शरीर को बार बार उल्टी करने की आदत पड़ सकती है। 2 - शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा हो सकती है। 3 - मुंह का स्वाद खराब हो सकता है। 4 - अल्सर या एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है।

Disclaimer