मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू उपाय

हमारे आसपास कुछ ऐसी मौजूद हैं जिनके सेवन से आप बेहद आसानी से मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और मोटापे की समस्या को कम कर सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 19, 2021

1/10

शरीर के अंदर जितनी भी शारीरिक प्रतिक्रियाएं होती हैं उन्हें मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहते हैं। इन प्रतिक्रियाओं में रक्त संचार, सांस लेना, शरीर का तापमान नियंत्रित होना, मस्तिष्क का काम, पोषक तत्व को पचाना, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना आदि शामिल हैं। ऐसे में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना जरूरी है। बता दें कि कुछ घरेलू उपाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में आपके काम आ सकते हैं।

हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियों का सेवन
2/10

हरी सब्जियां भी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में आपके काम आ सकती हैं। सब्जियों के अंदर भी anti-obesity के गुण मौजूद होते हैं। वहीं हरी सब्जियों में फैट और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। ऐसे में यह वजन को संतुलित करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में आपके काम आ सकता है।

हल्दी का सेवन

हल्दी का सेवन
3/10

हल्दी के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन न केवल मोटापे को कम करने में उपयोगी है। बल्कि मेटाबॉलिक रोग से भी बचाव करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का भी करता है।

ग्रीन टी का सेवन

ग्रीन टी का सेवन
4/10

ग्रीन टी न केवल वजन कम करने में उपयोगी है बल्कि ग्रीन टी के अंदर पाए जाने वाला anti-obesity गुण मोटापे को कम करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का भी काम करता है। ऐसे में आप अपनी डाइट में ग्रीन टी को शामिल कर सकते हैं।

ताजे फलों का सेवन

ताजे फलों का सेवन
5/10

अगर आप अपनी डाइट में ताजे रंगीन फलों को जोड़ते हैं तो इनके अंदर पाए जाने वाले anti-obesity गुण ना केवल मोटापे से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। बता दें कि ताजे फलों के अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में होता है वही उसके अंदर कैलोरी और फैट दोनों कम मात्रा में होता है।

डार्क चॉकलेट का सेवन

डार्क चॉकलेट का सेवन
6/10

अगर आप मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना चाहते हैं तो डार्क चॉकलेट भी एक अच्छा विकल्प है। यह न केवल स्ट्रेस हार्मोन को नियंत्रित कर तनाव से छुटकारा दिलाता है बल्कि इसके अंदर anti-obesity गुण पाए जाते हैं जो मोटापे को कम करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

लहसुन का सेवन

लहसुन का सेवन
7/10

लहसुन के अंदर एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में ये गुण मोटापे की समस्या को कम करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने का काम कर सकते हैं। आप नियमित रूप से लहसुनकी एक या दो कलियों का सेवन कर सकते हैं।

दालचीनी का सेवन

दालचीनी का सेवन
8/10

दालचीनी के के सेवन से मेटाबॉलिक सिंड्रोम समस्याओं को दूर किया जा सकता है। वहीं दालचीनी का उपयोग न केवल उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है बल्कि मोटापे को कम करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने का काम करता है।

कॉफी का सेवन

कॉफी का सेवन
9/10

कॉफी के अंदर कैफ़ीन पाया जाता है वहीं अगर आप चाय की जगह कॉफी पीते हैं तो यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ा सकता है। अगर ज्यादा मोटे लोग सीमित मात्रा में कैफीन को ग्रहण करें तो मोटापे को कम किया जा सकता है।

नट्स का सेवन

नट्स का सेवन
10/10

बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में नट्स आदि को जोड़ते हैं तो ऐसा करने से भी मेटाबॉलिक सिंड्रोम और अधिक वजन आदि से छुटकारा मिल सकता है। हालांकि नट्स के अंदर ऐसे कौन से गुण पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं इस पर शोध बाकी है।

Disclaimer