बालों को प्राकृतिक रूप से हाइलाइट करने के तरीके

बालों को कलर करने से अच्छा है आप उनको नैचुरली हाइलाइट करें। बालों को इस तरह से प्राकृतिक रूप से हाइलाइट कर सकते हैं।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Nov 10, 2015

बालों को हाइलाइट करना

बालों को हाइलाइट करना
1/5

बालों पर हम कई तरह के प्रयोग करते हैं, बालों को कलर करना और हेयर डाई लगाना भी इन प्रयोगों में से एक है। इनमें प्रयोग होने वाले केमिकल का बुरा असर बालों पर पड़ता है और इसके कारण बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। लेकिन अगर आपको बालों से एक्सपेरिमेंट करना ही है तो केमिकल नहीं, प्राकृतिक चीजों का प्रयोग कीजिए, इससे बाल कमजोर भी नहीं होंगे। आइए हम बालों को प्राकृतिक रूप से हाइलाइट करने के तरीके बता रहे हैं।

नींबू और शहद

नींबू और शहद
2/5

बालों को प्राकृतिक रूप से हाइलाट करने के लिए नींबू और शहद मिलाकर लगाएं। इस मिश्रण को लगाने के बाद कुछ देर धूप में जा कर बैठ जाएं। उसके बाद अपने बालों को साधारण शैंपू से धोएं। बालों में कंडीशनर लगाएं, नहीं तो बाल रूखे हो जाएंगें। इसके बाद आपको खुद एहसास होगा कि आपके बाल हल्के हो चुके हैं।

कैमोमाइल या बबूने का फूल

कैमोमाइल या बबूने का फूल
3/5

एक पैन में कैमोमाइल टी अच्छे से उबाल लीजिए, अब इसे ठंडा होने के लिये रख दीजिये। अपने बालों को धोकर कंडीशनर लगाकर फिर उससे बालों को इसी चाय से धोएं। बालों को बिना तौलिये से पोंछे और फिर बाहर धूप में 1 घंटे तक बैठें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से बाल हाइलाइट हो जाएंगे।

सिरके का प्रयोग करें

सिरके का प्रयोग करें
4/5

बालों को प्राकृतिक रूप से हाइलाइट करने के लिए सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों को साधारण तरीके से धो लीजिए। फिर बालों में एप्पल साइडर वेनिगर यानी सेब का सिरका लगा लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बालों का रंग फेड हो जाएगा और बाल प्राकृतिक रूप से हाइलाइट हो जायेंगे।

ब्लैक टी भी है प्रभावी

ब्लैक टी भी है प्रभावी
5/5

ब्लैक टी में टैनिक एसिड होता है, जिसके प्रयोग से आपके बालों का रंग बदल सकता है। टी बैग या चाय की पत्ती डाल कर खूब कड़ी चाय तैयार कर लीजिए, फिर इस चाय को अपने बालों पर अच्छी तरह से डाल लीजिये। 30 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लीजिये। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल प्राकृतिक रूप से हाइलाइट हो जायेंगे।

Disclaimer