लव बाइट को छिपाते-छिपाते हो चुके हैं परेशान तो इन 5 घरेलू तरीकों से हटाएं ये जिद्दी दाग

हर रिश्ते को मजबूत बनाने में प्यार एक अहम भूमिका निभाता है चाहे वह प्यार किसी भी रिश्ते में हो। हालांकि पति-पत्नी और जब हम किसी के साथ प्यार में होते हैं तो अक्सर लव बाइट एक निशानी के तौर पर छोड़ देते हैं। लेकिन प्यार की इस निशानियों को साफ करने में लोगों को बेहद मेहनत लगती है क्योंकि इसके दाग इतनी जल्दी से नहीं जाते हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Nov 19, 2015

लव बाइट के निशान

लव बाइट के निशान
1/5

हर रिश्ते को मजबूत बनाने में प्यार एक अहम भूमिका निभाता है चाहे वह प्यार किसी भी रिश्ते में हो। हालांकि पति-पत्नी और जब हम किसी के साथ प्यार में होते हैं तो अक्सर लव बाइट एक निशानी के तौर पर छोड़ देते हैं। हालांकि ये प्यार करने का तरीका पश्चिमी देशों में प्रमुख रूप से रहा है लेकिन धीरे-धीरे ये भारत में होने लगा है। ऐसे निशान अक्सर प्रेमी, प्रेमिका या फिर पति-पत्नी में आम है। लेकिन प्यार की इस निशानियों को साफ करने में लोगों को बेहद मेहनत लगती है क्योंकि इसके दाग इतनी जल्दी से नहीं जाते हैं। अगर आप भी ऐसी किसी ही परेशानी से जूझ रहे हैं तो हम आपको इन दाग से छुटकारा दिलाने के तरीके बता रहे हैं। 

टूथपेस्‍ट या एल्कोहॉल

टूथपेस्‍ट या एल्कोहॉल
2/5

अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर लव बाइट का निशान है तो आप उसपर टूथपेस्‍ट लगाएं। ऐसा करने से निशान तुरंत ही हल्‍का पड़ जाएगा। इसके लिए आप टूथपेस्‍ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसके अलावा आप शराब का भी प्रयोग कर सकते हैं। शराब ठंडी और कीटाणुनाशक गुणों से युक्त होती है जो लव बाइट का निशान दूर करने में फायदेमंद होती है।

अनानास या केले का छिलका

अनानास या केले का छिलका
3/5

लव बाइट के निशानों को हटाने के लिए अनानास के छोटे टुकड़े काट कर इन दागों पर लगाएं। इसे दिन में कई बार प्रयोग करें, आपका निशान हल्‍का पड़ जाएगा। इसके अलावा केले का छिलका भी लव बाइट के निशान को दूर करता है, ये ठंडक और आराम प्रदान करता है। इसे लगाने के लिये केले के छिलके को निशान पर लगाकर हल्‍के से मसाज करें।

बर्फ या ठंडे चम्‍मच

बर्फ या ठंडे चम्‍मच
4/5

ठंडे चम्‍मच को उल्टा कर निशान पर लगाने से दर्द और सूजन दोनों से ही छुटकारा मिलता है। इसके लिये बस एक चम्‍मच लें और उसे कुछ घंटों के लये फ्रीजर में रखें और फिर इसे निकाल कर निशान वाली जगह पर कुछ देर के लिये मसाज करें। इसके अलावा लव बाइट की जगह पर बर्फ लगाने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती हैं और सूजन कम होती है। लेकिन बर्फ को सीधे त्‍वचा पर ना लगाएं, इसे किसी सूती कपड़े आदि में लपेट लें और फिर उसे लव बाइट पर मसाज करें।

गरम सिकाई करें

गरम सिकाई करें
5/5

अगर लव बाइट 2 से 3 दिन पुराना हो गया है तो उसकी किसी गरम चीज़ से सिकाई करें। इसके लिये आप एक तौलिये को गरम पानी में भिगो दें और उसे लव बाइट पर लगाएं। इस तरह से उस जगह पर ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू हो पाएगा और त्‍वचा का रंग हल्‍का पड़ेगा। लेकिन कभी भी गरम पानी सीधे त्‍वचा पर ना लगाएं।

Disclaimer