शरीर में पौष्टिक तत्‍वों की कमी के संकेत हैं ये 10 लक्षण, ऐसे करें पहचान

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 26, 2018
स्‍वस्‍थ और निरोग काया के लिए पौष्टिक तत्‍व बहुत जरूरी हैं, अगर शरीर को भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व न मिले तो कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होने लगती हैं और शरीर खुद बता देता है।
  • 1

    पौष्टिक तत्‍व

    शरीर को स्‍वस्‍थ और निरोग रखने के लिए पौष्टिक तत्‍व बहुत जरूरी है। अगर शरीर को भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्‍व न मिले तो कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होने लगती हैं। इसकी कमी से त्‍वचा की समस्‍या, अपच, बालों का गिरना, कमजोरी, आंखों की रोशनी कम होना, भूलने की समस्‍या जैसी कई समस्‍यों होने लगती हैं। अगर इसकी कमी है तो शरीर खुद बता है।

    image source - getty images

    पौष्टिक तत्‍व
    Loading...
  • 2

    कैल्सियम की कमी

    कैल्सियम ऐसा पोषक तत्व है, जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। दूसरे पोषक तत्वों की तरह ही हमारे आहार में कैल्सियम की बड़ी भूमिका होती है। मजबूत हड्डी और दांत के लिए कैल्सियम आवश्यक होता है। इसकी कमी से संवेदनशीलता, हड्डियों की कमजोरी, मांसपेशियों में अकड़न की समस्‍या होने लगती है। उम्र बढ़ने के साथ यह और भी तकलीफदेह होती है।

    image source - getty images

    कैल्सियम की कमी
  • 3

    आयरन की कमी

    आयरन भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, यह खून बढ़ाने का काम करता है। इसकी कमी से एनीमिया हो जाता है। इसके अलावा इसकी कमी के कारण नाखून व चेहरे पर पीलापन नजर आने लगता है। आंखों के चारों तरफ कालापन दिखने लगता है। हर समय अत्यधिक थकावट महसूस करना आदि। यह दिखाता है कि आपके अंदर आयरन की कमी है।

    image source - getty images

    आयरन की कमी
  • 4

    फोलिक एसिड

    गर्भधारण करने से पहले भी महिलाओं को फोलिक एसिड की अतिरिक्‍त खुराक लेने की सलाह चिकित्‍सक देते हैं। अगर शरीर में इसकी कमी हो जाये तो इसके कारण बालों का गिरना, तनाव होना, नकारात्‍मक विचार आने जैसी समस्‍यायें होती हैं।

    image source - getty images

    फोलिक एसिड
  • 5

    विटामिन ए की कमी

    डब्‍ल्‍यूएचओ के अनुसार विटामिन ए की कमी के कारण बच्‍चों की आंखों की रोशनी कम हो रही है, बच्‍चे विटामिन ए की कमी के कारण अंधेपन का शिकार सबसे अधिक हो रहे हैं। गर्भावस्‍था में अगर मां के शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इसका असर बच्‍चे की आंखों की रोशनी पर पड़ेगा। इसके अलावा विटामिन एक रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

    image source - getty images

    विटामिन ए की कमी
  • 6

    विटामिन बी

    विटामिन बी को बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स भी कहा जाता है, इसमें विटामिन बी1, बी3, बी6, बी9 और बी12 होता है जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। बाल गिरने की मुख्य वजह है शरीर में फोलिक एसिड के साथ विटामिन बी12 की कमी। बी1 की कीम से बेरीबेरी, बी3 की कमी से डायरिया, डिमेंशिया और त्‍वचा की समस्‍यायें होती हैं। विटामिन बी9 की कमी से दिमाग कमजोर होने लगता है।

    image source - getty images

    विटामिन बी
  • 7

    विटामिन डी

    विटामिन डी काउंसिल के अनुसार दुनियाभर के लगभग 50 प्रतिशत लोगों में विटामिन डी की कमी देखी जा रही है। इसकी कमी से हड्डियों से संबंधित कई समस्‍यायें हो रहीं हैं उनसे सबसे सामान्‍य ऑस्टियोपोरोसिस है।

    image source - getty images

    विटामिन डी
  • 8

    फाइबर की कमी

    अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर हो जाये तो आपके शरीर में फाइबर की कमी है। फाइबर की कमी से खाना आसानी से नहीं पच पाता, पेट से संबधित अन्‍य समस्‍यायें होने लगती हैं। उम्र बढ़ने के साथ यह समस्‍यायें और भी गंभीर हो जाती है, खासकर 50 साल के बाद फाइबर की कमी बहुत नुकसानदेह हो सकती है।

    image source - getty images

    फाइबर की कमी
  • 9

    सोडियम की कमी

    सोडियम हमारे शरीर में संवेदनाओं को बढ़ाने का काम करती है। अगर शरीर में सोडियम की कमी हो जाये तो इसके कारण सूंधने और स्‍वाद लेने की संवेदना कम हो जाती है। किसी भी प्रकार का स्‍वाद आसानी से व्‍यक्ति नहीं ले पाता है।

    image source - getty images

    सोडियम की कमी
  • 10

    अन्‍य लक्षण

    इन सामान्‍य समस्‍याओं के अलावा भी शरीर में पौष्टिक तत्‍वों की कमी के कई लक्षण दिखाई देते हैं। तनाव, थकान, कमजोरी, बालों का गिरना, अपच, अनिद्रा, दिल की समस्‍या, जोड़ों में दर्द, हड्डियों में कमजोरी आदि कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित समस्‍यायें होती हैं। इनकी कमी दूर करने के लिए विभिन्‍न प्रकार के पौष्टिक तत्‍वों वाले आहार के साथ-साथ पूरक आहारों का भी सेवन करें।

    image source - getty images

    अन्‍य लक्षण
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK