नींबू की मदद से तुरंत साफ करें अपना घर

क्‍या आप जानते हैं कि घर को साफ करने के लिए भी आप नींबू का प्रयोग अनेक तरीकों से कर सकते हैं। अगर यकीन नहीं हो रहा तो चलिये इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं कैसे!

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 18, 2017

घर की सफाई में भी मददगार है नींबू

घर की सफाई में भी मददगार है नींबू
1/6

विटामिन सी के सबसे अच्‍छे स्रोत यानी नींबू को स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। विशेषतौर पर पेट संबं‍धी समस्‍याओं और त्‍वचा के सौंदर्य के लिए नींबू का प्रयोग अनेक तरीकों से किया जाता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर को साफ करने के लिए भी आप इसका प्रयोग अनेक तरीकों से कर सकते हैं। अगर यकीन नहीं हो रहा तो चलिये इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं कैसे!

माइक्रोवेव की सफाई

माइक्रोवेव की सफाई
2/6

माइक्रोवेव की सफाई के लिए आपको बहुत खर्च करना पड़ता हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्‍योंकि आप घरेलू और सस्‍ते उपाय से इसे आसानी से साफ कर सकते हैं। माइक्रोवेव में एक कटोरे में दो कप पानी भरें और उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस डालें। अब माइक्रोवेव को पांच मिनट के लिए चला कर छोड़ दें। फिर टॉवल की मदद से सारी गंदगी पोंछ लें। इससे माइक्रोवेव साफ होने के साथ-साथ महकने भी लगेगा।

शीशे के दरवाजे और खिडकियां की सफाई

शीशे के दरवाजे और खिडकियां की सफाई
3/6

अपने घर की खिडकियों पर लगे सफेद पानी के दाग, शीशों के दरवाजों यहां तक की अपनी कार के शीशे को भी आप केवल नींबू की मदद से साफ कर सकती हैं। नींबू में पाया जाने वाले सिट्रिक एसिड की मदद से यह काम करना आसान होता है।

फ्रिज की सफाई

फ्रिज की सफाई
4/6

फ्रिज को भी समय-समय पर साफ करने की बहुत जरूरत होती है। इसे साफ करने के लिये कॉटन बॉल्स को नींबू के रस में डुबोएं और उन्हें फ्रिज में कुछ घंटों के लिए रखा छोड़ दें। फ्रिज में लगे दाग-धब्बों को साफ करने के लिए नींबू को आधा-आधा काट लें और फिर उस पर थोड़ा नमक लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें। इस तरह दाग-धब्बे तो दूर होंगे ही नींबू के रस की वजह से फ्रिज से आने वाली दुर्गध भी दूर हो जाएगी।Image : nyfullservicecleaning.com

पीतल की सफाई

पीतल की सफाई
5/6

आप पीतल के बर्तन, मूर्तियां या सजाने के किसी भी सामान को नींबू से आसानी से साफ कर सकते हैं। पीतल के बर्तनों की सफाई के लिए आपको नींबू को आधा काट कर और इस पर नमक छिड़ककर बर्तनों पर रगड़ना होगा। ऐसा करने से पीतल चमकने लगता हैं।

किचन सिंक की सफाई

किचन सिंक की सफाई
6/6

सिंक से चिपचिपे ग्रीस को हटाने के लिए आपको कई बार गर्म पानी से धोना पड़ता हैं। लेकिन अगर आप सिंक को आसानी से साफ करना चाहती हैं तो नींबू को नमक में निचोड़कर गाढ़ा पेस्ट बना लें और उसको साबुन के घोल के साथ मिला कर सिंक की स्‍क्रबर के साथ सफाई करें। इस उपाय को अपनाने से सिंक चमकने लगता है। Image Source : Getty

Disclaimer