जानें दोबारा पीलिया होने से बचने के उपाय

अगर आपको भी पहले पीलिया हो चुका है, और आप नहीं चाहते कि आप फिर से इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो तो इस स्‍लाइड शो में दिये टिप्स को अपनाएं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 11, 2016

दोबारा पीलिया होने से बचने के उपाय

दोबारा पीलिया होने से बचने के उपाय
1/6

पीलिया या हेपेटाइटिस एक आम लीवर रोग हैं, जोकि कई असामान्य चिकित्सा कारणों की वजह से होता हैं। पीलिया होने पर व्यक्ति को सिर दर्द, लो-ग्रेड बुखार, मतली और उल्टी, भूख कम लगना, त्वचा में खुजली और थकान आदि लक्षण होते हैं। त्वचा और आंखों का सफेद भाग पीला पड़ जाता है। इसमें मल पीला और मूत्र गाढ़ा हो जाता है। पीलिया कोई बीमारी नहीं है, लेकिन ये एक संकेत है कि कोई बीमारी हो सकती है। ज्यादातर लोगों में पीलिया दूषित खाने या पीने से होता है। अगर आपको भी पहले पीलिया हो चुका है, और आप नहीं चाहते कि आप फिर से इस समस्‍या से ग्रस्‍त हो तो इस स्‍लाइड शो में दिये टिप्स को अपनाएं।

दूषित पानी से बचें

दूषित पानी से बचें
2/6

हेपेटाइटिस ए और ई दूषित पानी के कारण होता है। इसके दोबारा होने से बचने के लिए अनजाने स्रोत का पानी पीने से बचें। पानी हमेशा साफ पीना चाहिये, क्‍योंकि पानी से पीलिया सबसे जल्‍दी पकड़ता है। मानसून के दौरान इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही पानी की मात्रा बढ़ा दे क्योंकि पानी की मात्रा कम होने पर शरीर से उत्सर्जित होने वाले तत्व रक्त में मिल जाते हैं।

स्‍वस्‍थ आहार का सेवन करें

स्‍वस्‍थ आहार का सेवन करें
3/6

पीलिया के दोबारा होने से बचने के लिए इम्‍यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अपने आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ायें और प्रोसेस्ड फूड से बचें। साथ ही योगर्ट, अदरक, हल्दी और ताजा फल आदि खाएं जिससे आप बीमार होने से बचेंगे। इसके अलावा मानसून में पहले से कटे हुए सलाद की जगह ताजा पका हुआ खाना खाना चाहिए। कॉफी, लाल मिर्च, तंबाकू, गरम मसाले या फिर चाय आदि का अधिक सेवन ना करें।

साफ-सफाई का ध्‍यान रखें

साफ-सफाई का ध्‍यान रखें
4/6

दोबारा पीलिया से बचने के लिए खुद की सफाई तथा अपने आस-पास की जगहों की सफाई रखना बड़ा जरुरी होता है। पानी या खाना लेते समय अपने हाथों को धोना न भूलें। साथ ही पब्लिक टॉयलेट का प्रयोग करने के बाद भी हाथों को साबुन से धोना ना भूलें। दरवाजों के हैंडल या नल आदि को छूने से काफी बैक्‍टीरिया आपके हाथों में आ सकते हैं।

बाहर का खाने से बचें

बाहर का खाने से बचें
5/6

अच्‍छा खाना और सही खाना, आपको ना केवल पीलिया बल्‍कि अन्‍य बीमारियों से भी बचा सकता है। इसलिये हमेशा पौष्टिक आहार खाएं ना कि बाहर का चटर-पटर। यानी बाहर का गंदा, बासी खाना नहीं खाना चाहिये। डॉक्टर सलाह देते हैं कि मानसून में जितना हो सके आप घर का बना खाना ही खाएं। घर पर बने खाने में सब्जियों और फलों को अच्‍छे से धोया जाता है। साथ ही सब्जी को ठीक से पकाएं ताकि आपका खाना दूषित न हो सके।

शराब से रहें दूर

शराब से रहें दूर
6/6

शराब एक धीमे जहर की तरह है जो, आपके लीवर को सबसे पहले प्रभावित करता है। अत्‍याधिक शराब पीने से लीवर की कोशिकाएं धीरे-धीरे मरने लगती हैं और व्‍यक्ति को पीलिया हो जाता है। इसलिए अगर आप अक्सर अल्कोहल पीते हैं तो आपका लीवर कमजोर होगा। और इस तरह से आपको पीलिया हो सकता है। इसलिए अल्कोहल कम लें और अगर आपको हाल में ही पीलिया हो चुका है तो बिल्कुल न लें।Image Source : Getty

Disclaimer