त्वचा के हर रोग का सफाया करता है घर में बना ये टोनर

तरबूज एक प्राकृतिक टोनर होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Nov 15, 2017

तरबूज के फायदे

तरबूज के फायदे
1/5

तरबूज एक प्राकृतिक टोनर होने के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर है। इसमें 95 प्रतिशत पानी होता है। इसे रूखे चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होता है और नमी से खिल उठता है। लाइकोपीन जहां चेहरे की झुर्रियां मिटाता है, वहीं गर्भाशय के विकारों को भी दूर करता है। आइए जानत हैं तरबूज के अन्य फायदे।

यूवी किरणों से बचाव

यूवी किरणों से बचाव
2/5

तरबूज का नियमित सेवन हमारे शरीर में हानिकारक फ्री रैडिकल्स की क्षमता को कम करता है। यह गठिया, सूजन, हीट स्ट्रोक, एस्थमा और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों से भी बचाता है। यह हमारी त्वचा पर सूर्य की यूवी किरणों का असर भी कम करता है।

एनीमिया को रखे दूर

एनीमिया को रखे दूर
3/5

तरबूज ख़ून बढ़ाने के साथ इसे साफ भी करता है। त्वचा रोगों के लिए यह बेहद फायदेमंद है। खाना खाने के बाद तरबूज का जूस पीने से खाना जल्दी पच जाता है। इससे नींद भी अच्छी आती है। यही नहीं, तरबूज का जूस लू से भी बचाता है।

टैनिंग प्रॉब्लम में सहायक

टैनिंग प्रॉब्लम में सहायक
4/5

शरीर के जिस हिस्से पर टैनिंग हो, उस एरिया को साफ कर उस पर तरबूज का पल्प लगाएं। थोड़ी देर तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इसके अलावा खीरे और तरबूज को पीसकर पैक तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या कम हो जाएगी।

तरबूज मिटाए थकान

तरबूज मिटाए थकान
5/5

दिन भर धूप, धूल और प्रदूषण में रहने के बाद थकान महसूस हो रही हो तो चेहरे व गले पर तरबूज का रस 5 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर चेहरा धो लें और उस पर हलका मॉयस्चराइजऱ लगाएं। इससे चेहरे की थकान मिट जाएगी। अगर त्वचा ढीली पड़ रही हो तो तरबूज और एवोकैडो का रस स्किन को टाइट करने में मदद करेगा। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्वों और विटमिंस की पर्याप्त मात्रा होती है।

Disclaimer