पानी बनाम फ्रूट जूस: क्या है बेहतर

जहां एक ओर पानी हमारे शरीर में जल की आपूर्ति करता है, स्वास्थ्य बेहतर बनाता है, वहीं फल हमारे शरीर में मिनरल और विटामिन को पूरा करता है। फिर हमारी सेहत के लिए क्‍या बेहतर है।

Meera Roy
Written by: Meera RoyPublished at: Mar 09, 2016

पानी बनाम फ्रूट जूस

पानी बनाम फ्रूट जूस
1/5

जल ही जीवन है। यह हर कोई जानता है। लेकिन यह सवाल उठना लाजिमी है कि पानी और फ्रूट जूस में क्या बेहतर है? जहां एक ओर पानी हमारे शरीर में जल की आपूर्ति करता है, स्वास्थ्य बेहतर बनाता है, वहीं फल हमारे शरीर में मिनलर और विटामिन को पूरा करता है। जरा गौर करें कि यदि पानी एकमात्र ऐसा पेय होता है जो हमें स्वस्थ रखता है तो शायद अन्य पेय की हमें जरूरत ही नहीं होती। पानी हमारे लिए आवश्यक है; लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना लाभकर नहीं है। फ्रूट जूस का भी अपने आप में खास महत्व है।

पानी पीने के लाभ

पानी पीने के लाभ
2/5

जब आप शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त हों तो पानी पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती। जब हमें पसीने आते हैं या फिर हम बार बार पेशाब करने जाते हैं तो इससे शरीर में काफी पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि हम पानी पीते रहें ताकि शरीर पानी से भरा रहे। विशेषज्ञों के मुताबिक जितनी बार प्यास लगे, उतनी बार पानी अवश्य पीयें। एक दिन में लगभग दो लीटर पानी अवश्य पीयें। पानी की अपनी यही खासियत है कि प्यास बुझाता है, इसमें किसी भी प्रकार की कैलोरी नहीं होती और शरीर को एक्टिव बनाने के लिए पानी की अहम भूमिका है।

फ्रूट जूस का लाभ

फ्रूट जूस का लाभ
3/5

यदि आप प्रतिदिन एक गिलास प्योर फ्रूट जूस पीते हैं तो इससे आप एक दिन के आवश्यक फल की आपूर्ति करते हैं। असल में फ्रूट जूस पीने से शरीर को वही विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो फलों को काटकर खाने से प्राप्त होते हैं। सेब, संतरा आदि सभी फलों के जूस में आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं मसलन पोटाशियम, विटामिन सी। फ्रूट जूस पीने का एक लाभ यह भी है कि आप इसे कम से कम समय में खत्म कर सकते हैं। जबकि फलों को चबाकर खाने से आपको समय अधिक लगता है। बहरहाल फ्रूट जूस के सेवन से आप अपने शरीर को काफी लाभ पहुंचा सकते हैं।

फ्रूट जूस के नुकसान

फ्रूट जूस के नुकसान
4/5

फ्रूट जूस हालांकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। लेकिन साथ ही यह हमें काफी मात्रा में कैलोरी भी प्रदान करते हैं। जबकि पानी पीने से किसी भी तरह की कैलोरी हमारे शरीर में नहीं पहुंचती। यदि आप रोजाना एक गिलास या उससे अधिक फ्रूट जूस पीते हैं तो समझें कि आप मोटापे को निमंत्रण दे रहे हैं। कैन एप्पल जूस के एक कप जूस में 114 कैलोरी होती है। इसी तरह एक कप संतरे के जूस में 112 कैलोरी पायी जाती है। जबकि एक कप अनानास के जूस पीने से शरीर में 134 कैलोरी पहुंच जाती है। इससे साफ है कि फ्रूट जूस के कुछ नुकसान भी हैं।

फ्रूट जूस को डाइट में कैसे करें शामिल

फ्रूट जूस को डाइट में कैसे करें शामिल
5/5

हालांकि फ्रूट जूस काफी मात्रा में मोटापा बढ़ाने में जिम्मेदार है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसे अपनी डाइट से ही बाहर निकाल दिया जाए। इसके लिए जरूरी यह है कि किस तरह इसे अपनी डाइट में शामिल किया जाए। विशेषज्ञों के मुताबिक अपनी डाइट में एक छोटा गिलास रोजाना पीना लाभकर हो सकता है।Image Source : Getty

Disclaimer