बीमारियों से बचना है तो नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

क्‍या जानते हैं कि अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिला लिया जायें तो हेल्‍थ संबंधी कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: May 29, 2017

नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीजें

नहाने के पानी में मिलाएं ये 5 चीजें
1/6

अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए रोजाना नहाना बहुत जरूरी होता है। नहाने से न सिर्फ शरीर की सफाई होती है बल्कि हमारा दिमाग भी तरोताजा होता है। लेकिन क्‍या जानते हैं कि अगर नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिला लिया जायें तो हेल्‍थ संबंधी कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता हैं। इस बारे में त्यागी पंचकर्मा और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की आयुर्वेद डॉक्‍टर शिल्पी बताते हुए कहती है कि नहाने के पानी में कुछ चीजों को मिलाने से आप कई तरह के रोगों और परेशानियों से बच सकते हैं। आइए जानें कौन सी है वह चीजें।

सेंधा नमक

सेंधा नमक
2/6

शिल्‍पी का कहना है कि अगर एक बाल्‍टी पानी में एक चम्‍मच फिटकरी और एक सेंधा नमक मिलाकर नहाएं तो इससे बॉडी का ब्‍लड सर्कुलेशन सही होता है। जिससे शरीर की थकान और तनाव दूर होता है और मसल्‍स को आराम मिलता है।

नीम के पत्‍ते

नीम के पत्‍ते
3/6

नीम चाहे स्‍वाद भी कितनी भी कड़वी क्‍यों न हो, लेकिन इसके अनगिनत फायदे है। अगर आप नीम खा नहीं सकते है तो क्‍या हुआ? लेकिन इसके उबले पत्‍तों का लाभ तो उठा सकते हैं। इसके लिए आपको एक गिलास पानी में 8-10 नीम उबाल लीजिए। फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इसे छानकर ताजे पानी की बाल्टी में मिलाकर नहा लें। इससे त्‍वचा की हर तरह की इंफेक्शन दूर होगें और सूजन भी दूर होगी।

चंदन

चंदन
4/6

शिल्‍पी का कहना है कि चंदन की खूशबू हर किसी को पसंद होती है और किसी को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। अगर आप त्‍वचा से संबंधित समस्‍याओं से परेशान हो तो रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में थोड़ा सा चंदन पाऊडर मिक्स करें। सुबह इस पेस्ट को नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। इससे त्‍वचा से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होगी।

गुलाब जल

गुलाब जल
5/6

अगर आपके शरीर से पसीने की बदबू आती है तो आप पानी में गुलाब जल मिलाकर नहाएं। जी हां बाल्टी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाने से मसल्स रिलैक्स होते है और साथ ही बॉडी की बदबू दूर होती है। या आप नहाने के पानी में गुलाब की पंखुड़ियां डालकर करीब आधे घंटे बाद इस पानी से नहा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा पर गुलाबों सा निखार आ जाएगा।

कपूर

कपूर
6/6

कपूर का इस्तेमाल सिर्फ पूजा के लिए ही नहीं बल्कि नहाने के पानी में भी किया जा सकता है। इससे बॉडी को रिलैक्स मिलता है और साथ ही सिर दर्द की परेशानी दूर होती है। समस्‍या से बचने के लिए नहाने की बाल्टी में 2 कपूर की टिकिया मिला लें। Image Source : Getty

Disclaimer