हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन कम करने के लिए 4 स्वस्थ संकल्प

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 08, 2017
साल की शुरुआत में हम कई किस्म के संकल्प लेते हैं। लेकिन स्वास्थ्य से जुड़े हमारे तमाम संकल्प अकसर फेल हो जाते हैं। दरअसल पतला होना एक ऐसा टास्क है जो आसान नहीं है। जीवनशैली से लेकर खानपान तक में आमूलचूल परिवर्तन करने होते हैं।
  • 1

    स्वस्थ जीवनशैली

    साल की शुरुआत में हम कई किस्म के संकल्प लेते हैं। लेकिन स्वास्थ्य से जुड़े हमारे तमाम संकल्प अकसर फेल हो जाते हैं। दरअसल पतला होना एक ऐसा टास्क है जो आसान नहीं है। जीवनशैली से लेकर खानपान तक में आमूलचूल परिवर्तन करने होते हैं। बार बार कोशिशों के बावजूद अगर आप हार गए हैं तो क्यों एक कोशिश और की जाए। क्यों न एक बार और हेल्दी संकल्प लिया जाए तो तमाम हार को जीत में बदला जा सके। लेकिन ध्यान रखने की बात यह है कि हमें किस किस्म के संकल्प लेने हैं ताकि हार का मुंह न देखना पड़े। आइए विस्तार से जानें।

    स्वस्थ जीवनशैली
    Loading...
  • 2

    संतुलित आहार का संकल्प

    हम अकसर खानपान में एक छोटी सी भूल करते हैं। जब भी भूख लगती है जो भी हाथ में आता है, उसे ही खा लेते हैं। ऐसे में अकसर हम स्नैक्स को तरजीह देते हैं। इस बार संकल्प करें कि संतुलित आहार लेंगे। संतुलित आहार का मतलब यह नहीं है कि छुटपुट खाने का मन करे तो अपनी चाहत को मार दें। अगर चुटपुटर खाने का मन करे तो कुछ सोचे नहीं। अपने पास सलाद रखें। फल कटे हुए रखें। एक बात और आपको बता दें कि सलाद सिर्फ खीरा काटकर खाना ही नहीं है। सलाद कई किस्म के और स्वादिष्ट भी होते हैं। इसमें खीरा के साथ साथ अन्य कच्ची सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। ये आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं।

    संतुलित आहार का संकल्प
  • 3

    हेल्दी विकल्प चुनने का संकल्प

    यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यकीन मानिए पतले होने और वजन घटाने हेतु यह बेहतरीन संकल्प है। इसके तहत आप सिर्फ ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो न सिर्फ आपके खानपान को बेहतर करते हैं बल्कि आपकी जीवनशैली को भी हेल्दी बनाते हैं। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना सिर्फ उन चीजों से तौबा करनी है जो अनहेल्दी हैं। इसमें आपकी जीवनशैली का अभिन्न हिस्सा भी जुड़ता है। मसलन पूरी नींद न लेना, स्नैक्स को तरजीह देना, एक्सरसाइज न करना। वगैरह-वगैरह। इन चीजों से जैसे ही तौबा करेंगे आपका हेल्थ हेल्दी हो जाएगा। एक बात और अपने खानपान में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। हेल्दी विकल्प का यही सही मायने है।

    हेल्दी विकल्प चुनने का संकल्प
  • 4

    स्ट्रेटेजी बनाने का संकल्प

    हम जिस तरह आफिस के कामों को पूरा करने के लिए एक स्ट्रेटेजी बनाते हैं, ठीक इसी तरह हमें हेल्दी लाइफ के लिए भी स्ट्रेटेजी बनानी होगी। इसके तहत आपको यह तय करना है कि मीठा कब खाना है और कब नहीं खाना, शराब पीनी है या नहीं पीनी। यूं तो मीठा कम खाना चाहिए। लेकिन पूरी तरह मीठे से तौबा करना भी सही नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि प्लान करें कि किस दिन मीठा खाएंगे। ठीक इसी तरह यह भी प्लान जरूरी है कि शराब का सेवन कब और किस दिन करना है। इससे आपकी जीवनशैली आपके हाथ में रहेगी।

    स्ट्रेटेजी बनाने का संकल्प
  • 5

    नियमित एक्सरसाइज का संकल्प

    आमतौर पर कामकाजी लोग एक्सरसाइज नहीं करते। दरअसल वे लगभग 12 घंटे रोजाना एक्टिव रहते हैं। इसलिए एक्सरसाइज का उनके पास समय नहीं होता। लेकिन इस तरह की सोच हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। जरूरी यह है कि नियिमत रूप से एक्सरसाइज किया जाए। अगर आपने यह संकल्प पहले भी लिया है पर किसी कारणवश पूरा नहीं हो सका है तो बेहतर यही है कि दोबारा इस संकल्प को लें और पुरजोर ढंग से इसे पूरा करें।

    नियमित एक्सरसाइज का संकल्प
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर