सुबह जल्दी उठना लगता है आफत? तो नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें

अगर सुबह-सुबह उठने में समस्या होती है और उठने के बाद पूरे दिन सुस्ती छाई रहती है तो अपने ब्रेकफास्ट में इन चीजों को शामिल करें। ये चीजें आपके शरीर की सुस्ती हटाएंगी और आपको बिल्कुल फ्रेश रखेंगी।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Sep 26, 2016

शहद वाला टोस्ट

शहद वाला टोस्ट
1/5

अगर सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने पर भी दिन भर सुस्ती छाई रहती है तो कॉफी से सुबह की शुरुआत ना करें। शायद कॉफी में मौजूद कैफीन आपके शरीर को सूट नहीं करता और पूरी एनर्जी निचोड़ लेता है। ऐसे में तुरंत कॉफी पीना बंद कर दें और दिन की शुरुआत के लिए गर्म पानी में शहद अपने स्वाद के अनुसार डालकर पिएं। इसके अलावा शहद को टोस्‍ट या ओट्स में डाल कर ब्रेकफास्ट करें। इससे लंबे समय तक पेट भी भरा रहेगा और एनर्जी भी मिल जाएगी।

मसालों से भरा नाश्ता

मसालों से भरा नाश्ता
2/5

भले ही सुबह-सुबह लोग मसाला खाने से मना करते हैं लेकिन इसकी पूर्ण तौर पर मनाही नहीं है। इसलिए ब्रेकफास्‍ट के साथ मसाले मिक्‍स करके खाएं। सुबह ब्रेकफास्ट में लिया गया मसाला आपके मैटाबॉलिज्‍म को बढ़ाएगा और आपकी नींद दूर भगाकर आपको दिनभर चुस्‍त-दुरूस्‍त बनाएगा।

हेल्दी ओट्स

हेल्दी ओट्स
3/5

ओट्स आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए काफी है। अपनी सुबह की शुरुआत कॉम्‍पलेक्‍स कार्ब जैसे ओट्स खाकर करें। इससे आपका पेट दिनभर भरा रहेगा और शरीर का मैटाबॉलिज्‍म भी बढ़ता है।

चॉकलेट मिल्‍क

चॉकलेट मिल्‍क
4/5

कॉफी के बिना आप सुबह की शुरुआत करने की सोच ही नहीं सकते। अगर आप भी करते हैं ऐसा तो बेहतर है कि सुबह के वक्‍त दूध में चॉकलेट पाउडर मिला कर पियें। चॉकलेट मिल्‍क में मौजूद प्रोटीन ब्रेन को बूस्ट अप कर आपको चौकन्‍ना रहने में मदद करता है। इसके अलावा चॉकलेट कोकोआ से बनता है, जिसमें प्राकृतिक कैफीन पाया जाता है जोकि ब्‍लड शुगर को मेंटेन करने में मदद करता है।

अंडे

अंडे
5/5

अंडों से अच्छा हेल्दी और एनर्जेटिक नाश्ता कुछ हो सकता है क्या...।। नहीं ना। तो रोज सुबह दो अंडें और ब्रेड को नाश्ते में शामिल करें। इससे आपके मसल्‍स बनेंगे और आपका दिमाग भी तेजी से दौड़ेगा। इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो आपकी बॉडी को पूरा दिन चार्ज रखने में मदद करेगा।

Disclaimer