उम्र बढ़ने पर भी दिखेंगे जवान, त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण नहीं आने देता ये विटामिन

लगभग हर महिला चा‍हती है कि वह ताउम्र सुंदर दिखे, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़़ती है चेहरे की चमक भी फीकी भी पड़ने लगती है। यह प्रकृति का नियम है जवानी के बाद बुढ़ापा आना तय है। लेकिन अगर आप बढ़ती उम्र में अपनी उम्र से कम दिखना दिखना चाहते हैं तो इस विटामिन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 25, 2019

त्वचा के लिए विटामिन सी

त्वचा के लिए विटामिन सी
1/5

लगभग हर महिला चा‍हती है कि वह ताउम्र सुंदर दिखे, लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढुती है चेहरे की चमक भी फीकी भी पड़ने लगती है। यह प्रकृति का नियम है जवानी के बाद बुढ़ापा आना तय है। लेकिन अगर आप बढ़ती उम्र में अपनी उम्र से कम दिखना दिखना चाहते हैं तो इस विटामिन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। विटामिन से को एस्‍कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है। एस्‍कॉर्बिक एसिड कोशिकाओं और पाचन संबंधी क्रियाओं के लिए आवश्‍यक होता है। विटामिन सी न केवल आपके स्‍वास्‍थ्‍य बल्कि त्‍वचा के लिए भी गुण्‍कारी है। यह त्‍वचा को खूबसूरत व  जवां बनाए रखने में मदद करता है। आइए हम आपको बताते हैं विटामिन सी से कैसे आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ व खूबसूरत बनाए रखता है।   

चेहरे की दमक के लिए विटामिन सी

चेहरे की दमक के लिए विटामिन सी
2/5

विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे नींबू, संतरा, आवलां व अन्‍य खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप विटामिन सी को पनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे आपकी त्‍वचा की चमक को बरकरार रहती है और त्‍वचा अधिक जवां और खूबसूरत बनी रहती है। विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट शरीर में फ्री रेडिकल्‍स से लड़ता है, जिससे त्‍वचा पर झुर्रियां नहीं पड़ती और आपकी उम्र आपके चेहरे से नहीं झलकती। इसके अलावा, विटामिन सी चेहरे की दमक के लिए बनाए रखता है। 

झुर्रियों के लिए विटामिन सी

झुर्रियों के लिए विटामिन सी
3/5

डाइट में विटामिन सी शामिल करने से आप समय से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। विटामिन सी त्‍वचा में कोलेजन बनाने में मदद करता है। कोलेजन आपकी त्‍वचा मे लचीलेपन को बनाए रखने में मदद करता है। इससे त्‍वचा में स्‍मूथनेस बनी रहती है। इसके अलावा विटामिन सी एजिंग की प्रक्रिया को नेचुरल तरीके से कम करने में मदद करता है। चेहरे पर झुर्रियां पड़ने के पीछे का एक कारण शरीर में विटामिन सी की कमी भी है।  

सन बर्न से बचाव

सन बर्न से बचाव
4/5

गर्मियों में तेज धूप आपके चेहरे और त्‍वचा पर गहरा असर डालती है। सनबर्न से त्‍वचा को कई नुकसान हो सकते हैं। इससे कैंसर होने का खतरा भी रहता है, लेकिन विटामिन सी के सेवन से आप अपनी त्‍वचा व सेहत दोनों को हैल्‍दी रख सकते हैं। विटामिन सी गर्मी में हमारे शरीर को उसी समान एडजस्‍ट करता है। 

एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट
5/5

विटामिन सी एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से भरपूर है। फ्री रेडिकल्‍स से बचने के लिए आपके शरीर को एंटीऑक्‍सीडेंट की जरूरत होती है। इसलिए कोशिश करें कि गर्मियों में विटामिन सी का सेवन अधिक करें। इससे आप लंबे समय तक जवां दिखते हैं और चेहरे की चमक के साथ आपकी खूबसूरती पर भी चार चांद लगते है। क्‍योंकि उम्र के साथ त्‍वचा का स्‍वस्‍थ व चमकदार रखना बहुत मुष्किल होता है।   

Disclaimer