सात प्राकृतिक स्रोतों से पायें विटामिन के

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 17, 2014
कई पत्तेदार साग में पाया जाने वाला विटामिन 'के' से हड्डियों की सेहत में सुधार और धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकने में मदद मिलती है।
  • 1

    विटामिन 'के' के स्रोत

    शरीर विटामिन के का प्रयोग खून के थक्‍के बनाने के लिए करता है जिससे चोट लगने या अन्‍य कारणों से होने वाले रक्‍त स्राव से बचाव होता है। यह पत्‍तेदार साग में पाया जाता है। विटामिन के हड्डी को जोड़ने और उनकी मरम्‍मत के लिए जरूरी प्रोटीन में से एक है। यह धमनियों में कैल्शियम को जमने से रोकने में मदद मिलती है। इसका भरपूर सेवन करके बुढ़ापे को दूर रखा जा सकता है। आरडीए के अनुसार, वयस्‍क पुरुषों को नियमित रूप से लगभग 120 माइक्रोग्राम और वयस्‍क महिलाओं को लगभग 90 माइकोग्राम विटामिन के की जरूरत होती है। नेशनल नुट्रिएंट्स ऑफ डेटाबेस फोर स्टैण्डर्ड रिफरेन्स के अनुसार, यहां विटामिन 'के' समृद्ध कुछ खाद्य-पदार्थों की सूची दी गई हैं।
    image courtesy : getty images

    विटामिन 'के' के स्रोत
    Loading...
  • 2

    केल

    केल, गोभी की तरह एक हरी पत्तेदार सब्‍जी है, पत्तेदार सब्जियों के रूप में सबसे ज्‍यादा विटामिन 'के' में पाया जाता है। इसके प्रति कप में 1147 माइक्रोगाम विटामिन होता है। इसकी पत्तियों बैंगनी या हरे रंग की होती है। केल अन्य साग से बेहतर फ्रोजन वाली सब्जी है और जम जाने के बाद मीठी और अधिक स्वादिष्ट हो जाती है। सलाद के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
    image courtesy : getty images

    केल
  • 3

    कोलॉर्ड

    यह खाद्य पदार्थ अपने एक कप में लगभग 1059 माइक्रोग्राम विटामिन ए समेटे हुए होता है। साथ ही यह सुपरफूड बीटा कैरोटीन का भी समृद्ध स्रोत है। तो देरी किस बात की जल्‍दी से बाजार में इस हरी पत्‍तेदार स‍ब्‍जी को खोजें।
    image courtesy : getty images

    कोलॉर्ड
  • 4

    पालक

    पालक एक व्‍यापक रूप से मान्‍यता प्राप्‍त सुपरफूड है। जाना माना कॉर्टून पॉपआई भी अपनी शक्तियों के लिए इस आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ को लेता है। साथ ही पालक को विटामिन ए और बीटा कैरोटीन का स्रोत माना जाता है, लेकिन पालक में विटामिन के को नंबर वन पोषक तत्‍व के रूप में मान्‍यता प्राप्‍त है। इसके एक कप में लगभग 1027 माइक्रोग्राम पोषक तत्‍व होते हैं।   
    image courtesy : getty images

    पालक
  • 5

    शलजम साग

    इस जड़ वाली सब्‍जी के साग को सिर्फ पौष्टिक तत्‍वों के कारण खाया जाता है। शलजम साग के आधा कप में लगभाग 441 मिलीग्राम विटामिन 'ए', 851 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' और सिर्फ 24 कैलोरी होती है। साथ ही विटामिन सी, फोलेट और कैल्शियम का साथ शलजम से कहीं अधिक पौष्टिक बनाता है। आप इसे साग या सलाद के रूप में खा सकते हैं।    
    image courtesy : getty images

    शलजम साग
  • 6

    चुकंदर साग

    चुकंदर साग कई प्रकार के पोषक तत्‍वों का समृद्ध स्रोत हैं। इसके एक कप में 276 मिलीग्राम विटामिन 'ए', 697 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' और मात्र 19 कैलोरी होती है। शलजम साग आपको आसानी से स्‍थानीय किसानों के बाजार में मिल सकता है। इस सुपरफूड को आप कोलॉर्ड व्‍यंजनों के साथ भी ले सकते हैं।
    image courtesy : getty images

    चुकंदर साग
  • 7

    ब्रोकोली

    ब्रोकोली के एक कप में लगभग 220 माइक्रोग्राम विटामिन 'के' होता है। इस हरी सब्‍जी में लोहा, प्रोटीन, कैल्‍शियम, कार्बोहाइड्रेट, क्रोमियम, विटामिन ए और सी भी पाया जाता है, जो सब्‍जी को पौष्टिक बनाता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी होता है। ब्रोकली खरीदते समय इस बात का ध्‍यान रखें किे इसका रंग पीला न हो। ब्रोकोली को पका कर या फिर कच्चा भी खाया जा सकता है, लेकिन अगर आप इसे उबाल कर खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा।
    image courtesy : getty images

    ब्रोकोली
  • 8

    ब्रसेल्स स्प्राउट्स

    ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स पोषक तत्‍वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें विटामिन सी और विटामिन के दोनों भरपूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी 48 मिलीग्राम, विटामिन के 300 माइक्रोग्राम और कैलोरी मात्र 28 होती है।
    image courtesy : getty images

    ब्रसेल्स स्प्राउट्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK