जानें कैसे सेहत ही नहीं बालों के लिए भी अच्‍छी है वेजिटेरियन डायट प्‍लान

डायट में थोड़े से बदलाव से आप सुंदर, चमकदार और हेल्‍दी बाल पा सकते हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसी ही असरदार वेजिटेरियन डाइट प्‍लान के बारे में जानकारी लेते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Aug 04, 2016

स्‍वस्‍थ बालों के लिए वेजिटेरियन डायट प्‍लान

स्‍वस्‍थ बालों के लिए वेजिटेरियन डायट प्‍लान
1/5

हर किसी का सपना होता है कि उसके बाल घने और सुंदर हो, और इस सपने को पूरा करने के लिए बाजार में उपलब्‍ध हजारों तरह के प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते है। लेकिन शायद ही कुछ असर होता है। अगर आप भी पतले बालों की समस्‍या को लेकर परेशान न हो रहे हैं तो डाइट प्‍लान की मदद से आप इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं। जीं हां डाइट में थोड़े से बदलाव से आप सुंदर, चमकदार और हेल्‍दी बाल पा सकते हैं। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से ऐसी ही असरदार वेजिटेरियन डाइट प्‍लान के बारे में जानकारी लेते हैं।

ब्रेकफास्ट और मिडमॉर्निंग स्‍नैक्‍स

ब्रेकफास्ट और मिडमॉर्निंग स्‍नैक्‍स
2/5

बालों की सेहत के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। इसलिए डाइट में प्रोटीन को शामिल करने के लिए अपने नाश्‍ते में एक बाउल ओट्स और दूध को शामिल करें। ओट्स में प्रोटीन के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड और आयरन होता है जो बालों की ग्रोथ में मदद करता है और डेयरी उत्‍पाद में विटामिन बी-7 होता है, जो बालों के झड़ने की समस्‍या को कम करता है। आप ओट्स और दही भी खा सकते हैं क्‍योंकि यह कैल्शियम की कमी को पूरा कर बालों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता हैं। इसके अलावा ब्रेकफास्‍ट के बाद लगने वाली छोटी भूख में कीवी खा सकते हैं। विटामिन सी से भरपूर कीवी बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है।

लंच

लंच
3/5

हीमोग्‍लोबिन का लेवल कम होने पर बाल झड़ने लगते हैं जबकि बालों के लिए विकास के लिए आयरन और फोलेट एक बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करती है, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है। इसलिए आयरन युक्‍त आहार यानी लंच में दाल और पत्‍तेदार सब्जियों को शामिल करें। पालक, ब्रोकली और दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए और सी से भरपूर होती है। शरीर को सीबम बनाने के लिए इसकी बड़ी मात्रा में जरूरत होती है। सीबम एक आयली पदार्थ होता है, जिसका स्राव हेयर फॉलिकल्‍स से होता है। इसके साथ ही आप रोटी, पालक और एक बाउल सलाद जरूर खायें। सलाद में गाजर को शामिल करें, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए से स्कैल्प को पौष्टिकता मिलती है।

शाम का स्‍नैक्‍स

शाम का स्‍नैक्‍स
4/5

शाम के स्‍नैक्‍स में आप एक मुठ्ठी अखरोट या स्प्राउट्स खा सकते हैं। स्प्राउट्स से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है और इससे बालों पर अच्छा असर पड़ता है। साथ ही अखरोट में विटामिन बी, ई और मैग्निशियम होता है जो बालों के क्यूटिकल को पौष्टिकता प्रदान करते है। क्योंकि इसके कमी से भी बाल झड़ते हैं।

डिनर

डिनर
5/5

बायोटिन की कमी से दोमुंहे बालों की समस्या होती है। इसलिए अपने डायट में होल ग्रेन शामिल करें जिससे बायोटिन की कमी पूरी हो सकें। बायोटिन लेने से शरीर में फैटी एसिड भी बनता है और बालों की जड़ों में कोशिकाओं का निर्माण होता है। आप डिनर में ज्वर उत्तपम या नाचनी ढोकला खा सकते हैं। या आप इसके साथ पनीर की सब्जी या आयरन से भरपूर टोफू खा सकते हैं। आप टोफू को सब्जियों में डालकर भी बना सकते हैं। इसके अलावा बींस हमारी डायट के लिये बहुत अच्‍छी मानी जाती हैं। इसमें न केवल कई गुना प्रोटीन पाया जाता है बल्कि आयरन, जिंक और बायोटिन भी होता है जो हेयर ग्रोथ को बढाता है और उन्‍हें टूटने से बचाता है। अगर अच्‍छे बाल चाहिये तो हफ्ते में एक कटोरा बींस जरुर खायें। Image Source : Getty

Disclaimer