इन 9 समस्याओं में हींग के इस्तेमाल से तुरंत मिलता है आराम, जानें कैसे करें प्रयोग

हींग का प्रयोग कई बीमारियों की परेशानी को कम करने के लिए किया जाता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 29, 2021

1/10

हींग शरीर के रोगों को कम करती है।  हींग में एंटी-इंफ्लेमेंटरी, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं,  इसलिए ये सांस संबंधी परेशानियों से लेकर पेट की गैस और खांसी में भी फायदा पहुंचाती है। हींग खाने के स्वाद को तो बढ़ाती ही है साथ ही अलग-अलग बीमारियों में भी फायदा पहुंचाती है। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि हींग को किन 9 तरीकों से उपयोग करके आप अपने शरीर को रोगमुक्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं हींग के फायदे और उपयोग।

नाभि पर हींग लगाने से मिलता है गैस से छुटकारा

नाभि पर हींग लगाने से मिलता है गैस से छुटकारा
2/10

हींग का प्रयोग पेट की गैस को दूर भगाने में लाभकारी है। इसके लिए आप हींग को घिस कर या पाउडर फॉर्म में लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। इसे एक पेस्ट की तरह बना लें। अब इसे नाभि के चारों तरफ लगाएं। इससे बड़े हों या छोटे सभी की गैस की समस्या दूर हो जाती है। इस तरह से हींग का इस्तेमाल करने से रातों रात लाभ मिलता है। 

खांसी में फायदेमंद

खांसी में फायदेमंद
3/10

खांसी एक ऐसी परेशानी है जो किसी भी सीजन में भी हो सकती है। यह बच्चों और बड़ों किसी को भी हो सकती है। कई बार कई तरह की सीरप पीने से भी फायदा नहीं मिलता। ऐसे में हींग खांसी को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। खांसी होने पर हींग को पानी में घिस लें। इस पेस्ट को थोड़ा गुनगुना कर लें। फिर इसे छाती पर लगा लें। इससे खांसी से लेकर दमा तक में फायदा मिलेगा।

माहवारी के दर्द को करे दूर

माहवारी के दर्द को करे दूर
4/10

  कई महिलाओं को माहवारी यानी पीरियड्स होने पर पेड़ू में दर्द या पेट में दर्द होने लगता है। कई बार दर्द इतना तेज होता है कि असहनीय होता है। आयुर्वेद में माना गया है कि अगर आपको पेड़ू में दर्द हो रहा है तो एक कप छाछ में चुटकी भर हींग, आधा चम्मच मेथी पाउडर और नमक मिलाकर पीएं। इससे पेड़ू का दर्द कम हो जाता है। 

दांत दर्द को करे दूर

दांत दर्द को करे दूर
5/10

दांत दर्द अक्सर असहनीय हो जाता है। कभी-कभी यह दर्द रात में भी होने लगता है। रात में डॉक्टर के पास जाना हो नहीं पाता। ऐसे में हींग आपके काम आ सकती है। दो चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हींग मिलाकर उसे हल्का गर्म करें। इस मिश्रण को किसी कपड़े की सहायता से दर्द वाले दांत पर लगाएं। इससे दर्द में आराम मिलेगा।

पेट दर्द को करे छूमंतर

पेट दर्द को करे छूमंतर
6/10

पेट में दर्द अपच, गैस या किसी अन्य वजह से हो सकता है। पेट दर्द को दूर करने में हींग रामबाण हैं। कई लोगों ने हींग को बतौर घरेलू उपचार प्रयोग किया है। अगर आपके पेट में अचानक दर्द शुरू हो गया है तो आप हींग को पानी में मिलाकर उसका लेप बना लें। इसे पेट पर लगाएं। इससे आपको पेट दर्द में आराम मिलेगा। 

दाद को करे खत्म

दाद को करे खत्म
7/10

हींग में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस वजह से यह शरीर के कई रोगों को नष्ट करने में या कम करने में मदद करती है। अगर आपको दाद हो गया है तो हींग को दाद की पीसकर दाद वाली जगह पर लगा लें। इससे दाद की समस्या कम हो जाती है। दाद नहीं रहता। हींग का प्रयोग घरेलू तौर पर कई बीमारियों को दूर करने के लिए जाता है।

कान दर्द को करे कम

कान दर्द को करे कम
8/10

कई बार कान में दर्द अचानक ही शुरू हो जाता है। यह दर्द असहनीय होता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए हींग का प्रयोग इयर ड्रॉप की तरह किया जा सकता है। इसके लिए आप नारियल के तेल को गर्म करना है और उसमें चुटकी भर हींग डालनी है। इस गर्म मिश्रण को ठंडो हने दें। फिर इयर ड्रॉप की तरह इसे इस्तेमाल करें। 

फटी एड़ियों की परेशानी को करे दूर

फटी एड़ियों की परेशानी को करे दूर
9/10

एड़ियां फंटने पर दुखदायी भी हो जाती हैं। और दिखने में भी सुंदर नहीं लगतीं। लेकिन हींग से फटी एड़ियां भी ठीक की जा सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच नीम तेल में 2 चम्मच हींग पाउडर मिलाकर एड़ियों पर लगाने से फटी एड़ियों की समस्या से निजात मिलती है। 

फेस मास्क की तरह करें इस्तेमाल

फेस मास्क की तरह करें इस्तेमाल
10/10

हींग केवल खाने का जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद करती है। चेहरे का कांप्लेक्शन ठीक करने के लिए टमाटर में चीनी मिलाकर उसे अच्छी तरह मिलाएं फिर उसमें थोड़ी सी हींग मिलाएं। इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरा सुंदर होता है।  हींग का प्रयोग कई बीमारियों की परेशानी को कम करने के लिए किया जाता है। हींग पेट की गैस से लेकर सांस संबंधी परेशानियों में भी लाभकारी है।

Disclaimer