पान के पत्ते हैं इन 8 समस्याओं का आसान घरेलू इलाज, जानें किस समस्या में कैसे करें प्रयोग

पान खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके उपयोग से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। जानें उपयोग करने का तरीका...

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Aug 26, 2021

1/10

पान के पत्ते शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में उपयोगी हैं। वहीं ये न केवल इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं बल्कि हृदय के स्वास्थ्य के लिए लिए भी अच्छे होते हैं। लेकिन आयुर्वेद में इनका उपयोग शरीर की कई समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है। जी हां, शरीर पर पान के पत्तों के इस्तेमाल से विभिन्न बीमारियों को दूर किया जा सकता है। जानें, पान का प्रयोग किस प्रकार किया जा सकता है। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है।

पान के पत्ते के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व

पान के पत्ते के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व
2/10

बता दें कि पान के पत्तों के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी कैंसर, एंटी इन्फ्लेमेटरी, anti-diabetic गुण मौजूद होते हैं। वहीं इसके पौष्टिक तत्वों की बात की जाए तो पान के अंदर प्रोटीन, मिनरल, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, आयोडीन, कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से दूर करने में उपयोगी हैं।

बच्चों को सर्दी से बचाएं

बच्चों को सर्दी से बचाएं
3/10

अगर बच्चे सर्दी का शिकार हो जाएं तो ऐसे में पान के माध्यम से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आपको पान के पत्तों को गर्म करना होगा और उसके ऊपर अरंडी का तेल लगाना होगा। अब बच्चों की छाती पर पान के पत्ते को बांधना होगा। ऐसा करने से सर्दी से राहत मिल सकती है।

सिर दर्द की समस्या से राहत

सिर दर्द की समस्या से राहत
4/10

अगर कोई व्यक्ति सिरदर्द से परेशान है तो वह अपने कान के चारों तरफ पान के पत्तों को अच्छे से बांधे। ध्यान दें कि पान से सिर के पीछे का पूरा हिस्सा कवर हो जाना चाहिए। ऐसा करने से सिर के दर्द से जल्दी आराम मिल सकता है।

सांस से जुड़ी समस्या

सांस से जुड़ी समस्या
5/10

जो व्यक्ति सांस से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं वे पान के उपयोग से अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। ऐसे लोग पान के पत्तों को गरम करें और उसे छाती पर बांधें। ऐसा करने से सांस से जुड़ी समस्याएं समस्याओं से राहत मिल सकते हैं।

जल्दी भरते हैं घाव

जल्दी भरते हैं घाव
6/10

घाव को जल्दी भरने में पान आपके काम आ सकता है। ऐसे में आप घाव के ऊपर पान के पत्तों को बांधे और थोड़े समय के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा करने से घाव जल्दी भर जाते हैं। पान का उपयोग पुराने से पुराना घाव भरने में किया जा सकता है।

सूजन और दर्द से दिलाए राहत

सूजन और दर्द से दिलाए राहत
7/10

अगर व्यक्ति के किसी भी अंग में सूजन या दर्द है तो इस समस्या को दूर करने में पान आपके बेहद काम आ सकता है। जी हां, व्यक्ति को अपने प्रभावित स्थान पर सूजन पान को गर्म करके लगाना होगा। ऐसा करने से सूजन और दर्द ठीक हो सकते हैं।

कुकुर खांसी से राहत

कुकुर खांसी से राहत
8/10

जो लोग कुकुर खांसी से परेशान हैं वे पान के उपयोग से इस परेशानी को दूर कर सकते हैं। ऐसे में 2 से 4 पान के पत्तों के रस को निकालें और उस थोड़े से गुनगुने पानी में मिलाएं। अब बने मिश्रण से कुल्ला करें। ऐसा करने से कुकुर खांसी से राहत मिलेगी।

दांतों के रोगों से मिले छुटकारा

दांतों के रोगों से मिले छुटकारा
9/10

जो लोग दांतों की समस्याओं से परेशान हैं वे पान के पत्तों के साथ सुपारी, खदिर और रूमी मस्तगी से मिश्रण बनाएं। और अब बने मिश्रम से दांतो को साफ करें। ऐसा करने से दांतों की जड़ में होने वाला दर्द, सूजन आदि से छुटकारा मिल सकता है।

कब्ज को करें दूर

कब्ज को करें दूर
10/10

अगर आपके बच्चे कब्ज की समस्या से ग्रस्त हैं तो इस समस्या को दूर करने में पान आपके काम आ सकता है। ऐसे में पान के डंठल पर नारियल का तेल लगाएं और बच्चों की गुदा पर रख दें। ऐसा करने से कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है।

Disclaimer