आलसी लोगों के लिए 5 फिटनेस टिप्‍स, हमेशा रहेंगे एक्टिव

वजन कम करने में आलस सबसे बड़ा दुश्मन होता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे फिटनेस फंडों के बारे में बताते है जो आपको बिना मेहनत के भी वजन कम करने में मदद करेगें।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jul 31, 2018

आलसी ऐसे करे वजन कम

आलसी ऐसे करे वजन कम
1/5

बढ़ता वजन भले ही कितना परेशान क्यूं ना करता हो, आलस उससे ज्यादा खतरनाक होता है। कई लड़किया चाहते हुए भी अपने वजन को कम नहीं कर पाती क्यूंकि आलस उन्हें कुछ करने नहीं देता है। अगर आप भी उन्हीं लड़कियों की फेहरिस्त में शामिल है तो हम आपके लिए कुछ आसान से ट्रिक्स लेकर आयें है, जो आपके वजन को भी कम देगें और आपके आलस का भी पूरा ख्याल रखेंगें। सुनने में अच्छा लग रहा है ना कि बिना मेहनत के भी वजन को कम किया जा सकता है।

तुलना करें

तुलना करें
2/5

तुलना करना अच्छी बात नहीं होती है पर अगर सकारात्मक तुलना की जाए तो ये आपको आपके लक्ष्य को पाने में काफी मददगार होती है। वजन कम करने के लिए सबसे पहले आपको एक लक्ष्य तय करना पड़ेगा और उसे पाने की लिए आप किसी दुबले व्यक्ति ये तुलना करने लगे। यकींन मानिए जितनी आपको शारीरिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी उससे कम मानसिक बल से आप वजन कम करने के लिए तैयार हो जाएगी। ट्राई करके देखें।

रिटेल थेरेपी

रिटेल थेरेपी
3/5

शॉपिंग ना सिर्फ आपके मूड को ठीक रखता है बल्कि ये आपके वजन को भी ठीक रखने के लिए बहुत काम आती है। पर क्या पहले जानते थे शॉपिंग के इस फायदे के बारे में। तो फिर आज से ही आप घर के छोटे मोटे सामान की शॉपिंग का जिम्मा अपने ऊपर ले ले। इसी बहाने आपकी खरीददारी हो जाएगी, वॉक भी। एक घंटे की शॉपिग से तकरीबन 224 कैलोरी कम होती है।  

खुश रहें

खुश रहें
4/5

वजन कम करने के मतलब खाना पीना बंद कर देना नहीं होता है। वजन तुंरत कम नहीं हो जाता है। ये एक लंबी प्रक्रिया होती है। समय के साथ असर दिखाती है। इसलिए इस दौरान आपका खुशनुमा मूड ना सिर्फ आपको वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है बल्कि ये आपके वजन को बढ़ने से रोकता भी है। खुश रहें।

वर्कआउट पार्टनर

वर्कआउट पार्टनर
5/5

अकेले वर्कआउट करते करते अक्सर बोरियत सी हो जाती है। इसलिए अपने काम और एक्सरसाइज को आपसे में मिला दे। कभी कभी एक्सरसाइज करते करते काम निपटाते रहें तो कभी कभी काम को करते करते एक्सरसाइज करें। इससे आपको बोरियत का अनुभव नहीं होगा। इससे भी जरूरी बात अगर हो सके तो वर्कआउट पार्टनर बनाएं। वर्कआउट पार्टनर आपको वजन कम करने में काफी मदद करेंगे। इसे भी पढ़ें: एक्सरसाइज के बाद इस तरह पीना चाहिए पानी, नहीं फूलेगा शरीर 

Disclaimer