पसीने के जिद्दी दाग और चीटियों को मिनटों में दूर भगाएं सिरका

सिरके का इस्‍तेमाल चटनी और खाने की कई चीजों का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा पसीने के जिद्दी दाग और चीटियों को मिनटों में दूर भगाने में भी किया जा सकता है, अगर विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jul 03, 2017

सिरके के बेमिसाल इस्‍तेमाल

सिरके के बेमिसाल इस्‍तेमाल
1/5

यूं तो सिरके का इस्‍तेमाल सलाद और तीखे व्‍यंजनों में किया जाता है, और इसकी मदद से आप अपनी त्‍वचा, बालों और शरीर की देखभाल भी कर सकते हैं। जी हां आपकी किचन में मौजूद सिरके की बोतल के इन फायदों के बारे में शायद आप सभी जानते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते है कि अचार, चटनी और खाने की कई चीजों का स्वाद बढ़ाने के अलावा सिरके के कुछ ऐसे ही हैरान कर देने वाले इस्‍तेमाल भी है, जिनका इस्‍तेमाल आप खुद को संवारने के साथ-साथ अपने घर को संवारने में भी कर सकते है। आइए सिरके के ऐसे ही कुछ हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में जानें।

पसीने के जिद्दी दाग हटाएं

पसीने के जिद्दी दाग हटाएं
2/5

पसीने के दाग के कारण अक्‍सर हमारे कपड़े खराब हो जाते हैं। हल्‍के रंगों के कपड़ों के साथ तो ऐसा आमतौर पर होता है। लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि पसीने के खराब दागों को हटाने के लिए कपड़े धोने से पहले इन दागों पर स्प्रे करने वाली बोतल से सिरका स्‍प्रे करें। दाग आसानी से गायब हो जाएंगे। इससे आप डियोड्रेंट आदि के दागों को भी दूर कर सकते हैं।

घर से चीटियां भगाने में मददगार

घर से चीटियां भगाने में मददगार
3/5

गर्मियों के आते ही चीटियों का घर पर आक्रमण खासतौर पर किचन में शुरू हो जाता है। क्या आपको पता है कि चीटियों को सिरका अच्छा नहीं लगता। अगर आपके घर में भी चीटियां इंधर-उधर दिखाई देती हैं तो कोनों में सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर छिड़क दें। कुछ ही देर में चीटियां आपका घर खाली करके भाग जाएंगी।

अंडे साबुत रखने में मददगार

अंडे साबुत रखने में मददगार
4/5

उबालते समय अगर अक्‍सर अंडे टूट जाते हैं तो आपके लिए सिरका बहुत ही मददगार हो सकता है। बस आपको इतना करना है कि अंडों को उबालते समय इसमें थोड़ा सा सिरका मिलाना है। इससे अंडे क्रैक नहीं होते और इस तरह अंडे का सफेद हिस्‍सा फैलता भी नहीं है।

फ्रिज से दुर्गन्ध दूर करें

फ्रिज से दुर्गन्ध दूर करें
5/5

कई बार लंबे समय तक फ्रिज की सफाई ना करने से फ्रिज से बदबू आने लग जाती है। कई बार यह गंध किसी चीज के सड़ने की होती है तो कई बार किसी खाने की चीज की। चीजों को खुला रखने पर एक चीज की गंध, दूसरे से मिल जाती है। अगर आपके फ्रिज से भी बदबू आ रही है और आप उसे किसी केमिकल चीजों से साफ नहीं करना चाहते हैं। तो फ्रिज से बदबू हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। Image Source : Getty

Disclaimer