ये 5 टिप्स अपनाएं, आॅफिस में झगड़ालू लोगों से छुटकारा पाएं

आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप ऐसे लोगों से आसानी से निपट सकते हैं।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Mar 14, 2017

झगड़ालू लोगों से कैसे निपटें

झगड़ालू लोगों से कैसे निपटें
1/5

कहने को इंसान की पर्सनल और प्रोफेशल लाइफ अलग-अलग होती है। लेकिन आप चाहे कितना भी प्रोफेशल होना चाहें, कई चीजें पर्सनली महसूस हो ही जाती हैं। हर किसी को अपने आॅफिस में झगड़ालू प्रवृत्ति के लोगों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनसे आप ऐसे लोगों से आसानी से निपट सकते हैं।

गलती से भी उलझे ना

गलती से भी उलझे ना
2/5

आॅफिस में ऐसे झगड़ालू लोगों से कई बार समझ नहीं आता कि कैसे निपटें। ऐसे में जरूरी है कि ऐसे लोगों से उलझने के बजाय उनसे बचने की कोशिश करें। अगर ऐसा व्यक्ति आपका सीनियर है या फिर आप दोनों को एक ही प्रोजेक्ट सौंपा गया है तो उससे उलझने के बजाय अपने हिस्से का काम करने उसे सौंप दें।

बचने की कोशिश करें

बचने की कोशिश करें
3/5

आॅफिस पहुंचकर अपना काम करें और ऐसे झगड़ालू लोगों से बचने की कोशिश करें। अगर आप ऐसे लोगों को सबक सिखाने की मंशा से इनसे उलझेंगे तो उलटा फंस जाएंगे। क्योंकि ऐसे लोग काम की बात को भी झगड़े का मोड़ दे देते हैं। इसलिए जितना हो सके ऐसे लोगों से बचने की कोशिश करें।

मिक्सअप न हों

मिक्सअप न हों
4/5

आॅफिस की लाइफ पर्सनल लाइफ से बहुत अलग होती है। ये हो सकता है कि आप साफ और सच्चे दिल के हैं इसलिए लोगों से जल्दी घुल मिल जाते हैं। लेकिन ऑफिस में आपको हर किसी के साथ एक गैप मेंटेन करके चलना चाहिए। खासकर के झगड़ालू लोगों के साथ ना ज्यादा मिक्सअप हों, न उससे अपनी पर्सनल बातें शेयर करें और न ही उसकी पर्सनल बातों में इंट्रस्ट दिखाएं।

प्यार से समझाएं

प्यार से समझाएं
5/5

ऐसा नहीं है कि जो झगड़ालू है वह हमेशा ही झगड़ा करता है। बस ऐसा इंसान अपना आपा खोकर जल्दी गुस्से में आ जाता है। तो जब वह शांत या खुशनुमा मूड में हो उस समय प्यार से उसे अपनी बात समझाने का प्रयास करें ताकि झगड़े की नौबत ही न आए।

Disclaimer