सुंदर त्वचा पाने के लिए गुड़ खाये भी और लगाए भी!

गुड़ खाने और लगाने से त्वचा को मिलते है कई तरह के फायदे, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

Aditi Singh
Written by: Aditi Singh Published at: May 12, 2017

आवश्यक मिनरल्स और विटामिन से भरपूर

आवश्यक मिनरल्स और विटामिन से भरपूर
1/5

गुड़ में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स और विटामिन होते है। जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है। ये शरीर को अंदर से साफ रखते है, जो त्वचा के ग्लो करने के लिए बहुत आवश्यक होता है शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में गुड़ सहायक होता है। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीया करें औऱ फिर कमाल देखें।

झुर्ऱिया पड़ने से भी रोकता है

झुर्ऱिया पड़ने से भी रोकता है
2/5

गुड सिर्फ त्वचा पर निखार ही नहीं लाता, ये आपकी त्वचा पर झुर्ऱिया पड़ने से भी रोकता है, जिससे आप लंबे समय तक जवां जवां दिखेगी। गुड़ में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने में सहायक होता है। इसलिए अगर आप रोजाना गुड़ का सेवन करेगी तो ये आपकी झुर्ऱियों को रोकने में मदद करेगा। गुड का सेवन मूड को भी अच्छा रखता है।

मुंहासों की समस्या

मुंहासों की समस्या
3/5

महिलाए अक्सर मुंहासों की समस्या से परेशान रहती है। अगर आपको भी यही समस्या है तो गुड आपके लिए फायदेमंद है। एक छोटा सा टुकड़ा गुड़ में टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ी गरम ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें। इससे मुंहासों की समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी। कि रोजाना गुड़ खाने से आपके चेहरे के काले धब्बे और पिंपल्स आदि दूर होने शुरू हो जाएंगे।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए फायदेमंद
4/5

त्वचा के साथ-साथ गुड़ का सेवन करना बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। ये बालों का घना और खूबसूरत बनाता है। गुड़ में आप मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर एक पैक तैयार कर लें, यह पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद धो दें। इससे बाल घने तो होंगे ही साथ ही मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

टॉक्स‍िन्स को बाहर करता है

टॉक्स‍िन्स को बाहर करता है
5/5

हमारे शरीर में साफ खून बहने से ही स्किन की हर प्रॉब्लम्स अपने आप दूर हो जाएगी। गुड़ रक्त से हानिकारक टॉक्स‍िन्स को बाहर कर, त्वचा की सफाई में मदद करता है, और रक्त संचार भी बेहतर करता है। खून साफ होने से शरीर पर फोड़े-फुंसी भी नहीं होंगे। इसलिए रोज गुड़ का सेवन जरूर करें।Image Source-Getty

Disclaimer