देसी घी लगाने से बाल हो जाते हैं काले, घने और मजबूत

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए रोजाना देशी घी का सेवन करना फायदेमंद रहता है। देशी घी बालों को नई जान देता है साथ ही जरूरी पोषण भी।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Sep 16, 2018

बालों के लिए देशी घी

बालों के लिए देशी घी
1/5

बालों के लिए सबसे अच्छा देसी उपाय है प्रतिदिन शुद्ध घी से सिर की मालिश की जाए। यह उपाय पुराने समय से चला आ रहा है और इससे बालों के कई रोग खत्म भी हो जाते हैं। दोमुंहे बाल, रूसी की समस्या, असमय सफेद होते बाल आदि जैसे बालों की समस्या का इलाज देशी घी की मालिश व रोजाना सेवन करने से हो जाता है।

सिर की मालिश

सिर की मालिश
2/5

बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए सिर पर देशी घी से मालिश करें। इससे बाल काले, घने, मजबूत और मुलायम रहेंगे। अगर आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं तो 3 चम्‍मच गर्म घी लगाने से उनमें ये समस्‍या दूर हो जाएगी। 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धुल लें। घी लगाने से बाल बहुत सिल्‍की हो जाते हैं। घर पर घी को हल्‍का गुनगुना करें और 20 मिनट तक मसाज करने के बाद इसमें नींबू पानी लगाएं और छोड़ दें। 10 मिनट बाद धो लें। नींबू, बालों को प्राकृतिक चमक देता है।

रूसी की समस्या

रूसी की समस्या
3/5

बालों में कई कारणों से रूसी हो जाती है। लेकिन अगर रूसी का कारण रूखापन है तो घी से अच्‍छा कोई उपाय नहीं। घी और बादाम के तेल को मिलाकर लगाएं और 15 मिनट तक लगाएं रखने के बाद गुलाबजल मिले पानी से धो लें। ऐसी नियमित करने से रूसी दूर हो जाएगी। घी लगाने से बालों के सफेद होने की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।

बालों की अच्छी ग्रोथ

बालों की अच्छी ग्रोथ
4/5

महीने में तीन बार घी लगाने से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है। आप चाहें तो घी के अलावा, आवंला या प्‍याज का रस भी लगा सकते हैं, इससे भी बाल अच्‍छे हो जाते हैं।गाय का घी नाक में डालने से बाल झडना समाप्त होकर नए बाल भी आने लगते है।घी लगाएं, मसाज करें। तौलिए से बालों को 15 मिनट के लिए लपेट लें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

बालों के पोषण

बालों के पोषण
5/5

बालों में पोषण की कमी पॉल्यूशन की वजह से होती है। इस परेशानी से बचने का एक आसान तरीका है देसी घी. इसके लिए, घी लें और इससे तबतक गर्म करें जबतक ये पूरी तरह पिघल न जाए। अब हल्के हाथों से इसे अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे इसे लगाकर रखें और फिर धो लें। अगर आपकी सिर की त्‍वचा में किसी प्रकार का संक्रमण है तो घी को लगाएं। इससे सोरा‍यसिस जैसी बीमारी में भी लाभ मिलता है।

Disclaimer