बीटरूट फेस पैक लगाएं, चेहरे में गुलाब जैसा निखार पाएं

गुलाबी चेहरा और गुलाबी होंठ पाने के लिए चेहरे और होठों पर ये अलग-अलग तरह के बीटरूट मास्क का इस्तेमाल करें।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 07, 2016

इंसटेंट रेडियंट मास्क

इंसटेंट रेडियंट मास्क
1/5

अगर किसी पार्टी या मीटिंग में जाने के लिए तैयार होना है और चेहरे पर चाहिए तुरंत गुलाबी निखार तो बीटरूट से बने इस इंस्टैंट रेडियंट मास्क को चेहरे पर लगाएं। इस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टेबल स्पून चुकंदर का रस लें और इसमें एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। अब रूई के जरिए इस मास्क को चेहरे और गले पर लगाएं। फिर इसको चेहरे और गले पर 15 से 20 मिनट तक लगे रहने दें और फिर गीले तौलिये से चेहरा साफ कर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

स्किन वाइटनिंग मास्क

स्किन वाइटनिंग मास्क
2/5

चेहरे से गंदगी साफ कर चेहरे पर निखार लाने के लिए ये मास्क काफी कारगर है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन लें फिर इसमें एक चम्मच चुकंदर का रस और सादी दही मिलाएं। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं। अगर सुविधानुसार और मौजुद हो तो इसमें एक टी स्पून गुलाब की पंखुड़ियों का रस भी मिला सकते हैं। अब इस मास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। मास्क को 30 मिनट तक लगे रहने दें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

ब्लेमिश मास्क

ब्लेमिश मास्क
3/5

इस मास्क का इस्तेमाल चेहरे पर से दाग-धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है इस कारण ही इसे ब्लेमिश मास्क कहा जाता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें दो-तीन चम्मच चुकंदर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट के लिए लगे रहने दें। जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे पर थोड़ा पानी छिड़कें और मास्क को ढीला होने दें। जब यह मास्क ढीला हो जाए तो चेहरे पर मसाज करते हुए इस पेस्ट को चेहरे पर से उतार लें।

डार्क सर्कल मास्क

डार्क सर्कल मास्क
4/5

इस मास्क का इस्तेमाल आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इस मास्क को तैयार करने के लिए एक चम्मच चुकंदर का रस लें और इसमें कुछ बूंदें बादाम के तेल की मिलाएं। फिर हल्की उंगुलियों से दो-तीन मिनट के लिए आंखों के नीचे इससे मसाज करें। 30 मिनट बाद चेहेर को ठंडे पानी से धो लें और पानी को अपने आप चेहरे पर सूखने दें।

लिप मास्क

लिप मास्क
5/5

चाहे ठंड हो या गर्मी, सूखे होंठों की समस्या हर मौसम में होती है। गर्मी में पानी की कमी से होंठ सूखते हैं तो ठंड में स्किन के ड्राई होने के कारण होंठ फटने लगते हैं। ऐसे में सूखे और फटे होंठों को लाल बनाने के लिए घर पर ये लिप मास्क बना कर होठों पर लगाएं। इस लिप मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच चुकंदर के रस को गाढ़ा बनाने के लिए 30 मिनट तक के लिए फ्रिज में बनाकर रख दें। फिर इस मास्क को उंगुलियों से होंठों पर सोने से पहले लगाएं। इस मास्क को पूरी रात होठों पर लगे रहने दें और सुबह रूई में मलाई लगाकर होठों को साफ कर लें। बेहतर परिणाम पाने के लिए रोज इस लिप मास्क को होठों पर लगाकर सोएं।

Disclaimer