सावधान: आपके यूरिन में बनता है झाग, तो हो सकती है ये बीमारियां

अक्‍सर यूरिन के कलर और उसकी दुर्गंध के आधार पर डॉक्‍टर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य का आकलन करते हैं। अगर यूरीन में अनियमितता, झाग बन रहे हैं या किसी तरह की कोई प्रॉब्‍लम है तो इसका मतलब को कोई न कोई शारीरिक समस्‍या है। अगर आपकी यूरिन में भी झाग बन रहे हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर नियमित रूप से यूरिन में झाग बन रहे हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 27, 2017

तनाव

तनाव
1/5

जब आप तनाव में होते हैं तो यूरिन में झाग बनते हैं। इसकी वजह है एलब्यूमिन, एक तरह का प्रोटीन जो कि यूरिन में पाया जाता है। दरअलस, ज्यादा तनाव लेने से किडनी से यह प्रोटीन लीक आउट होता है।

गर्भावस्‍था

गर्भावस्‍था
2/5

अक्‍सर गर्भावस्‍था के दौरान शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। जैसे यूरिन में झाग बनना। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि गर्भावस्‍था के दौरान किडनी को ज्यादा काम करना पड़ता है। जिसकी वजह से प्रोटीन लीक होता है और इसी वजह से यूरिन में झाग बनते हैं।

प्रोटिनयूरिया

प्रोटिनयूरिया
3/5

अगर यूरिन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है तो इस ​सिचुएशन को प्रोटिनयूरिया या कहा जाता है। यह सिचुएशन इसलिए आती है, क्योंकि किडनी बेहतर तरीके से प्रोटीन फिल्टर नहीं कर पाती, ऐसी हालात में बेहतर है कि सही समय पर डॉक्टर्स से कन्सल्ट किया जाए।

हार्ट प्रॉब्‍लम

हार्ट प्रॉब्‍लम
4/5

यूरिन में झाग बनने का इशारा कई बार ह्रदय की ओर भी होता है। यूरिन में प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होने के कारण स्ट्रोक के चांस भी ज्यादा बनते है।

यूटीआई

यूटीआई
5/5

कभी कभार, हमारी यूरिनरी में बैक्टरीया इंफेक्शन हो जाता है, जिस वजह से भी यूरिन में झाग बनने लगते हैं।

Disclaimer