नेलपॉलिश का इन तरीकों से भी किया जा सकता है इस्तेमाल

नाखुनों में लगी शाइनिंग और कलरफुल नेलपॉलिश हाथों की सुंदरता और अधिक बढ़ा देती है। लेकिन क्या आपको मालुम है कि नेलपॉलिश का इस्तेमाल आप हाथों को सुंदर बनाने के अलावा ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Jun 17, 2016

त्वचा को एलर्जी से बचाएं

त्वचा को एलर्जी से बचाएं
1/5

अगर आप को किसी विशेष तरह के गहने पहनने से एलर्जी होती है तो नेलपॉलिश आपके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। या फिर उंगुली में पड़ी रिंग के कारण उंगुली के उस हिस्से में नीला या हरा रंग का निशान पड़ जाता है तो भी नेल पॉलिश की मदद से आप इसे दूर कर सकती हैं। बस इसके लिए एलर्जीक गहने या रिंग पर अंदर की तरफ पारदर्शी नेलपॉलिश का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा, गहने के संपर्क में नहीं आएगी। जिससे एलर्जी या निशान नहीं पड़ेगा।

लिफाफा सील करें

लिफाफा सील करें
2/5

अगर आप जल्द-बाज़ी में हैं और किसी पार्टी में जा रहे हैं या फिर कुछ जरूरी चीज पोस्ट करने जा रहे हैं और लिफाफा चिपकाने के लिए घर में ग्लू नहीं है तो आप इसके लिए नेलपॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। लिफाफे के किनारों में नेलपॉलिश को वैसे ही लगाएं जैसे ग्लू को लगाने वाले थे। अब उसे चिपकाकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इससे लिफाफा ठीक से बंद हो जाएगा और खुलेगा भी नहीं।

स्मजप्रूफ स्टिकर

स्मजप्रूफ स्टिकर
3/5

जब हम किसी भी चीज को लेबल करने के लिए पेन का इस्तेमाल करते हैं तो उसके कुछ दिनों के बाद मिटने का डर बना रहता है। इसी तरह कागज स्टिक कर लेबल करने से उसके निकल जाने का डर होता है। ऐसे में नेलपॉलिश का इस्तेमाल करें। नेलपॉलिश ना तो मिटेगा और ना ही वो पानी के संपर्क में आने के दौरान निकलेगा। इससे आप चाभियों के गुच्छे में भी चाभियों को लेबल कर सकते हैं। ऐसे में चाभी के गुच्छे में चाभी ढूंढने पर परेशानी नहीं होगी।

जंग से बचाए

जंग से बचाए
4/5

अगर आप नया दरवाजा लगा रहे हैं या नई टॉयलेट सीट लगा रहे हैं तो उसे जंग से बचाने के लिए नेलपॉलिश का इस्तेमाल करें। लोहे की चीजों पर नेलपॉलिश के दो से तीन कॉट लगाएं और फिर इसके बाद इसमें सालों तक जंग लगने की समस्या नहीं होगी।

आसानी से पिरोएं धागा

आसानी से पिरोएं धागा
5/5

अगर आप सुई में धागा जल्दी नहीं पिरो पातो तो नेलपॉलिश का इस्तेमाल करें। इससे आपको धागा पिरोने में आसानी होगी। धागा पिरोने के लिए धागे के सिरे को नेल पॉलिश में हल्के से डुबोयें और फिर उसे थोड़ी देर के लिए सूखने दें। जब धागे की नेलपॉलिश सूख जाए तो उसे सिरे की तरफ से धागे को सुई में पिरोए। ऐसे धागे का वो सिरा आसानी से सुई में चला जायेगा।

Disclaimer