शरीर के कुछ अप्रत्याशित हिस्‍सों में भी हो सकता है स्किन कैंसर

कई बार शरीर की कई अप्रत्याशित जगहों कर स्किन कैंसर हो सकता है। क्योंकि ये कैसंर शरीर के बेहद अप्रत्याशित अंगो पर होते हैं, हम इनके प्रति बेपरवाह रहते हैं। इसलिये आज हम शरीर के कुछ ऐसे ही अप्रत्याशित अंगों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कैंसर हो सकता है।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Mar 14, 2016

अप्रत्‍याशित हिस्‍सों में भी होता है त्‍वचा का कैंसर

अप्रत्‍याशित हिस्‍सों में भी होता है त्‍वचा का कैंसर
1/7

कैसर शरीर के विभिन्‍न अंगों जैसे लंग, गले, गर्भाशय, स्तन, हड्डी, किडनी, मस्तिष्क, त्वचा, आदि में हो सकता हैं। हालांकि, कुछ तरह के कैंसर शरीर के सबसे ज्यादा अनदेखे हिस्‍सों को भी प्रभावित कर सकते हैं। यह अधिकांश हिस्‍से सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने के कारण होते हैं। हानिकारक यूवी किरणें म्‍यूटेशन कोशिकाओं का कारण बन डीएनए में जगह ले लेती है, जिससे परिणामरूवरूप शरीर में कैंसर की कोशिकाओं का गठन होता है। लेकिन, कभी-कभी, कैंसर के अन्‍य कारणों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, आनुवांशिकी, विशिष्‍ट दवाएं, मोल्‍स की संख्‍या आदि शामिल है। इस प्रकार, कुछ शरीर के अप्रत्‍याशित हिस्‍सों पर कुछ विशेष प्रकार के कैंसर का जन्‍म हो सकता है। जीं हां, वास्‍तव में कुछ अजीब, असहज और ध्‍यान न जाने वाले हिस्‍सों में भी कैंसर हो सकता है। यहां ऐसे ही कुछ अप्रत्‍याशित हिस्‍सों की जानकारी दी जा रहीं है, जहां कैंसर हो सकता है। इसलिए इस बारे में जागरूक होना बेहतर रहता है ताकी सही समय पर उचित चिकित्‍सा प्राप्‍त की जा सकें।

पलकों पर कैंसर

पलकों पर कैंसर
2/7

लगभग 5 से 10 प्रतिशत त्‍वचा के कैंसर पलकों में होते हैं। इस प्रकार, पलकें सबसे अप्रत्‍याशित स्‍थानों में से एक है जहां आपको कैंसर हो सकता है। नेत्र चिकित्सक और त्वचा विशेषज्ञ से जांच करवाकर इस बात को सुनिश्चित करें। इसके लक्षणों की जानकारी लेनी चाहिये और इसके लिये आवश्यक जांच भी करवानी चाहिये।

मुंह में कैंसर

मुंह में कैंसर
3/7

अगर आपको 2 सप्‍ताह से ज्‍यादा मुंह में कैंसर सोर की समस्‍या ग्रस्‍त हैं, तो तुरंत अपने डेंटिस्‍ट या त्‍वचा विशेषज्ञ से जांच करवायें। मुंह सबसे अप्रत्‍याशित स्‍थानों में से एक हैं जहां आपको कैंसर हो सकता हैं।

नितंबों में कैंसर

नितंबों में कैंसर
4/7

अगर आप अपने नितंबों के बीच चकत्‍ते नोटिस करें तो इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत अपने चिकित्‍सक द्वारा जांच करायें। यह सबसे आश्‍चर्यजनक हिस्‍सों में से एक है जहां पर आपको कैंसर हो सकता है।

उंगलियों के बीच या पैरों के नीचे

उंगलियों के बीच या पैरों के नीचे
5/7

अपने पैरों की उंगलियों के बीच अक्‍सर जांच करते रहना चाहिए। अगर आप इस हिस्‍से में किसी भी तरह का परिवर्तन महसूस करें जैसे नॉन-हीलिंग सोर, डार्क स्‍पोट और घाव, तो एक बार इसकी जांच जरूर करवायें। इसके अलावा पैरों के नीचे होने वाला कैंसर भी बेहद असामान्य सा होता है। अतः अपने तलवे पर होने वाले किसी असमान्य परिवर्तन के प्रति भी सचेत रहना चाहिये।

नाखून के नीचे

नाखून के नीचे
6/7

अगर आपको नाखूनों के किसी भी प्रकार की पिग्‍मेंटेशन दिखाई देती है तो यह उचित समय है कि आप सतर्क हो जायें और एक बार अपने डॉक्‍टर से अपनी जांच जरूर करा लें।

कान के पीछे और गुप्‍तांग

कान के पीछे और गुप्‍तांग
7/7

यह हिस्‍सा सबसे अधिक उपेक्षित हिस्‍सों में से एक है जहां पर त्‍वचा कैंसर हो सकता है। इसलिए हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि कान के पीछे का हिस्‍सा हमेशा साफ रहें और इस हिस्‍से में सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें। आपका जननांग, ऐसा हिस्‍सा है जहां किसी का ध्‍यान नहीं जाता और इस हिस्‍से में भी कैंसर हो सकता है। अत: हर समय उचित स्वच्छता बनाए रखने और नियमित रूप से डॉक्‍टर से अपनी जांच करवाते रहें। Image Source : Getty

Disclaimer