शैम्पेन के आश्चर्यजनक लाभ

शैम्पेन पीने वाले अगर बिना इसके स्वास्थ्य लाभ जानें इसे पीते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप इसके फायदों के बारे में जान लें।

Anubha Tripathi
Written by: Anubha TripathiPublished at: May 09, 2014

शैम्पेन पीएं स्वस्थ रहें

शैम्पेन पीएं स्वस्थ रहें
1/10

क्या आप हर खुशी के मौके पर शैम्पन की बोतल खोलना नहीं भूलते हैं तो आपको बता दें कि शैम्पन का सेवन आपके लिए कई तरह से लाभदायक हो सकता है। कम कैलोरी वाला यह पेय आपके दिल और दिमाग को स्वस्थ बनाता है। आइए जानें शैम्पेन के आश्चर्यजनक लाभ के बारे में।   

स्थानिक याद्दाशत पर असर

स्थानिक याद्दाशत पर असर
2/10

शोध के मुताबिक शैम्पेन के सेवन से स्थानिक याद्दाशत बढ़ती है। स्थानिक याद्दाशत वो होती है जिससे आप अपने आसपास के माहौल को परखने के साथ ही अपने कामों को पूरा कर पाते हैं। यह डिमेंशिया का पहला लक्षण होता है जो शैम्पेन के सेवन से ठीक हो जाता है।  

कैलोरी कम करें

कैलोरी कम करें
3/10

शैम्पेन में रेड और वाइट वाइन के मुकाबले कैलोरी काफी मात्रा में होती है। अगर वाइन एक गिलास में 120 कैलोरी होती है तो शैम्पेन में इससे कहीं कम यानी 80 कैलोरी होती है जो वजन बढ़ने से रोकती है।

थोड़ी शैम्पेन फायदे बड़े

थोड़ी शैम्पेन फायदे बड़े
4/10

अगर आप कैलोरी और शुगर को लेकर चिंतित हैं तो ऐसे मे शैम्पेन का सेवन बिल्कुल सही रहेगा। इसमें वाइन और बीयर के मुकाबले कम कैलोरी होती है। और जिस गिलास में इस सर्व किया जाता है वो भी अन्य के मुकाबले छोटा होता है।  

धीरे-धीरे सिप लें

धीरे-धीरे सिप लें
5/10

बबल्स से भरपूर ड्रिंक जैसे शैम्पेन को धीरे-धीरे पीना ही अच्छा रहता है ऐसा करने से आप जल्दी ही आपका मन भर जाएगा। इसके अलावा अगले दिन सुबह उठने के बाद आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।  

दिल की सेहत बनाए

दिल की सेहत बनाए
6/10

दिन में दो गिलास शैम्पेन पीने से आपके दिल की सेहत और खून का प्रवाह अच्छा रहेगा। 'यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग' के खाद्य वैज्ञानिक जिर्मी स्पेंसर ने एक नए अध्ययन के तौर पर कहा कि शैम्पेन पीने से हृदय रोगों के जोखिम कम होते हैं।

रक्तचाप कम करें

रक्तचाप कम करें
7/10

शैम्पेन पीने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बढ़ोतरी होती है। यह एक ऐसा कण है जो रक्तचाप को कम करता है। शैम्पेन में इस्तेमाल होने वाले लाल और सफेद अंगूर में मौजूद पॉलिपेनल्स नामक पदार्थ रक्त चाप को सामान्य बनाए रखता है। जब आप शैम्पेन पीते हैं तो यह पॉलिपेनल्स खून में मिल जाता है जो रक्त की संचार व्यवस्था को सही बनाए रखता है।

शार्ट टर्म मेमोरी की समस्या

शार्ट टर्म मेमोरी की समस्या
8/10

शैम्पेन में मौजूद तत्व शार्ट टर्म मेमोरी की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। शोध के मुताबिक अगर आप हर रोज शैम्पेन का थोड़ा-थोड़ा सेवन करते हैं आपको याद्दाशत संबंधी कोई भी समस्या नहीं होगी। साथ ही आपके मस्तिष्क भी मजबूत होता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
9/10

शैम्पेन में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो आपको विभिन्न रोगों से बचाते हैं। यह आपके शरीर में मौजूद रेडिकल्स से होने वाली समस्याओं को दूर करता है। इन रेडिकल्स के कारण शरीर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त भी हो सकती है। ऐसे में शैम्पेन का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहता है।

मूड बनाएं

मूड बनाएं
10/10

शैम्पेन के सेवन से मस्तिष्क की सेबत अच्छी रहती है। अगर आपका मूड खराब है तो शैम्पेन के सेवन से कुछ ही देर में आपके मूड में बदलाव नजर आएगा।  यह आपके शरीर, मस्तिष्क पर सकारात्मक असर छोड़ता है।

Disclaimer