सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इन चाय का सेवन करें...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए चाय पियें, इस स्लाइडशो में हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चाय के बारे में बता रहे हैं।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Feb 12, 2017

चाय से कम करें कोलेस्ट्रॉल

चाय से कम करें कोलेस्ट्रॉल
1/5

कोलेस्ट्रॉल का नाम सुनते ही आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती होगी। लेकिन शरीर के लिए कोलेस्ट्रॉल बहुत जरूरी है, इसका मतलब बीमारियां और मोटापा ही नहीं है। यह आनुवांशिक रोग भी है और अनियमित खानपान के कारण भी हो सकता है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल मुलायम चिपचिपा पदार्थ है जो रक्त वाहिकाओं में होता है और इसका निर्माण लीवर द्वारा किया जाता है। शरीर में दो तरह का कोलेस्ट्रॉल – बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) और गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) होता है। अगर बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाये तो दिल की बीमारियां होने लगती हैं, इसलिए बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की जरूरत होती है। अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय के जरिये कोलेस्ट्रॉल कम कर सकते हैं। इस स्लाइडशो में हम आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चाय के बारे में बता रहे हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
2/5

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसके सेवन से वजन कम होता है और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रण में रहता है। अमेरिका में हुए एक शोध की मानें तो ग्रीन टी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा पांच से छ: अंकों तक गिरती है। दरअसल ग्रीन टी में केटेचिन नामक एक पदार्थ होता है, जो रक्तवाहिनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने नहीं देता। यह दवा से भी अधिक फायदेमंद है। ग्रीन टी बनाना बहुत ही आसान है। एक दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी का ही सेवन करें।

तुलसी की पत्ती की चाय

तुलसी की पत्ती की चाय
3/5

सर्दियों के मौसम में तुलसी की चाय का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है और यह कोल्ड और फ्लू जैसी समस्याओं से भी बचाता है। सामान्य चाय में भी तुलसी की पत्तियों को डालने से चाय का स्वाद बेहतर हो जाता है। वेबएमडी की मानें तो इसमें कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के गुण भी मौजूद हैं। तुलसी की पत्तियों को छाये में सुखाकर इसका चूर्ण बना लें, 2 ग्राम अदरक और 7 दाने कालीमिर्च लें, फिर एक कप पानी और दूध को उबालकर इसमें ये मिश्रण डालें। छानकर ये स्वादिष्ट चाय पियें।

हल्दी की चाय

हल्दी की चाय
4/5

हल्दी में कई गुण मौजूद हैं और इसका प्रयोग मसाले के रूप में हम शायद रोज ही करते हैं। अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं तो हल्दी की चाय का सेवन करें। इसमें कर्कुमिन (curcumin) नामक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। हल्दी की चाय बनाने के लिए एक एक पानी लें, पानी को उबलने के लिए रखें, इसमें आधा चम्मच पिसी हल्दी डालें। स्वाद को बेहतर करने के लिए आप चाहें तो थोड़ा अदरक भी डाल सकते हैं। चाय जब उबलने लगे तो इसे छानकर पियें। सुबह के वक्त खाली पेट लेना अधिक फायदेमंद है।

पुदीना की चाय

पुदीना की चाय
5/5

पुदीने की चटनी शायद सभी की पसंदीदा चटनी होगी। पुदीने में बहुत सारे गुण होते हैं, इसके नियमित सेवन से शरीर स्वस्थ और निरोग रहता है। शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए पुदीना की चाय पियें। इसे बनाना बहुत ही आसान है। वैसे तो बाजार में मिंट टी बैग मौजूद है, लेकिन आप चाहें तो इसे खुद से बना सकते हैं। इसके लिए 8 से 10 पुदीने की पत्तियों को लेकर इसे अच्छे से धो लें। फिर एक गिलास पानी को उबालें, इसमें थोड़ा काला नमक और काली मिर्च भी डालें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे छानकर पियें। आप चाहें तो इसमें दूध और चीनी भी डाल सकते हैं।

Disclaimer