आपके खाने की थाली को कंप्लीट बनाते हैं ये 6 पोषक तत्व, हेल्दी बॉडी के लिए हैं बेहद जरूरी

आपको शरीर को हेल्‍दी रखने के ल‍िए 6 जरूरी पोषक तत्‍वों की जरूरत होतीे है, जि‍नके बारे में हम आगे बात करेंगे

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 18, 2022

1/7

शरीर को बीमार‍ियों से बचाने और एनर्जी से भरपूर रखने के ल‍िए न्‍यूट्र‍िएंट्स की जरूरत होती है। हमें सभी जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स खाने की मदद से म‍िलते हैं। न्‍यूट्र‍िएंट्स की मात्रा हमारी उम्र, स्‍थि‍त‍ि, कंडीशन के मुताब‍िक अलग हो सकती है। एक वयस्‍क की बात की जाए तो उसे द‍िन में करीब 50 ग्राम प्रोटीन, 70 ग्राम फैट्स, 300 ग्राम कॉर्ब्स, 8600 kilojoule एनर्जी की जरूरत होती है। अगर आप ज्‍यादा फ‍िजि‍कल वर्क करते हैं तो आपकी रोज की न्‍यूट्रिशन की जरूरत ज्‍यादा या कम हो सकती है। आगे हम शरीर के ल‍िए 6 जरूरी न्‍यूट्र‍िएंट्स के बारे में जानेंगे। 

1. प्रोटीन (Protein)

1. प्रोटीन (Protein)
2/7

आपको अपनी डाइट में प्रोटीन को भी शामि‍ल करनाहै, शरीर की मांसपेश‍ियों के ल‍िए प्रोटीन का सेवन जरूरी है। आपके शरीर में एंटीबॉडीज बनाने के ल‍िए, बोन्‍स, बाल और त्‍वचा के ल‍िए प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है। प्रोटीन र‍िच डाइट में सोया, मेवे, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, बींस, अंडा, फ‍िश, दालें आद‍ि शाम‍िल हैं। आपको प्रोटीन र‍िच डाइट में ओट्सस,हरी मटर, राजमा, ब्‍लैक बीन्‍स भी शाम‍िल करना चाह‍िए। दाल की बात करें तो आप मसूर की दाल का सेवन करें, उसमें प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है।

2. पानी (Water)

2. पानी (Water)
3/7

आपको पानी का सेवन रोजाना 8 से 10 ग‍िलास करना चाह‍िए। पानी भी एक जरूरी न्‍यूट्रि‍एंट है, इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्‍व म‍िलते हैं। ड‍िहाइड्रेशन और कब्‍ज की समस्‍या से बचने के ल‍िए पानी का सेवन जरूरी है। शरीर के तापमान को बनाए रखने के ल‍िए भी पानी का सेवन जरूरी है। पानी का सेवन करने से शरीर के हान‍िकारक तत्‍व बाहर न‍िकल जाते हैं इसल‍िए इसका सेवन आपको स्‍क‍िप नहीं करना चाह‍िए।

3. विटामिन (Vitamins)

3. विटामिन (Vitamins)
4/7

व‍िटाम‍िन की मदद से आपके शरीर को कैल्‍श‍ियम म‍ि‍लता है। व‍िटाम‍िन को डाइट में एड करने के ल‍िए फल और सब्‍ज‍ियों को शामि‍ल करें, आप डॉक्‍टर की सलाह पर व‍िटाम‍िन के सप्‍लीमेंट भी ले सकते हैं। दांत और हड्ड‍ि‍यों के ल‍िए व‍िटाम‍िन का सेवन जरूरी होता है। आपके द‍िमाग और ब्रेन फंक्‍शन को अच्‍छा रखने  के ल‍िए भी व‍िटाम‍िन का सेवन जरूरी है। आपको अपनी डाइट में साबुत अनाज, आटा, मटर, दूध, पनीर शाम‍िल करना चाह‍िए।  

4. मिनरल्स (Minerals)

4. मिनरल्स (Minerals)
5/7

म‍िनरल्‍स का सेवन करने से आपके शरीर का वॉटर लेवल संतुल‍ित रखें। आपके नाखून, बाल और त्‍वचा के ल‍िए म‍िनरल का सेवन जरूर होता है। हड्ड‍ियों के अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए, ब्‍लड क्‍लॉट‍िंग से बचने के ल‍िए, ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रखने के ल‍िए आपको म‍िनरल्‍स का सेवन करना चाह‍िए। पोल्‍ट्री, होल ग्रेन्‍स, फल, सब्‍ज‍ियां, मेवे, सीड्स में म‍िनरल पाए जाते हैं आप इनका सेवन कर सकते हैं। मैग्‍न‍िश‍ियम, फॉस्‍फोरस, सोड‍ियम, पोटैश‍ियम, कैल्‍श‍ियम आद‍ि को जरूरी म‍िनरल माना जाता है।

5. फैट्स (Fats)

5. फैट्स (Fats)
6/7

हेल्‍दी फैट्स शरीर के ल‍िए जरूरी होते हैं। आपको मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स करना चाह‍िए। शरीर में कई समस्‍याएं होती हैं ज‍िनके ल‍िए फैट्स का सेवन जरूरी होता है। ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस करने के ल‍िए, हार्मोन का बैलेंस बनाने के ल‍िए, हार्ट ड‍िसीज का खतरा कम करने के ल‍िए, डायब‍िटीज जैसी बीमारि‍यों से बचने के लि‍ए फैट्स का सेवन जरूरी होता है। आप हेल्‍दी फैट्स के ल‍िए सीड्स, कोकोनट ऑयल, वेज‍िटेबल ऑयल, मेवे आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।    

6. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)

6. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)
7/7

शरीर में एनर्जी के ल‍िए कॉर्बोहाइड्रेट्स की जरूरत होती है। आपको अपनी डाइट में क्विनोआ, होल ग्रेन पास्‍ता, ओटमील, फल और सब्‍ज‍ियां, आद‍ि का सेवन कर सकते हैं। कॉर्ब्स की मदद से इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट होती है। कॉर्ब्स की मदद से द‍िमाग तेज होता है, डाइजेस्‍ट‍िव फंक्‍शन बेहतर होता है। कॉर्ब्स की मदद से शरीर की कोश‍िकाओं को एनर्जी म‍िलती है इसलि‍ए आपको इनका सेवन जरूर करना चाह‍िए।           images source:google

Disclaimer