टाइप-2 डायबिटीज रेसिपी: ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखते हैं ये 3 हेल्‍दी फूड

डायबिटीज (मधुमेह) आज देश में सबसे आम जीवन शैली की बीमारियों में से एक है। डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जो उच्‍च रक्त शर्करा के स्तर से चिह्नित होती है। यदि विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्षों पर गौर किया जाए, तो मधुमेह को गुर्दे की जटिलताओं, मोटापे और हृदय रोगों से जोड़ा गया है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jan 25, 2019

डायबिटीज

डायबिटीज
1/5

डायबिटीज (मधुमेह) आज देश में सबसे आम जीवन शैली की बीमारियों में से एक है। डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जो उच्‍च रक्त शर्करा के स्तर से चिह्नित होती है। यदि विभिन्न अध्ययनों के निष्कर्षों पर गौर किया जाए, तो मधुमेह को गुर्दे की जटिलताओं, मोटापे और हृदय रोगों से जोड़ा गया है। मधुमेह रोगियों को अक्सर उनके आहार का अतिरिक्त ध्यान रखने का सुझाव दिया जाता है। उन्हें ताजा मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन की सलाह दी जाती है क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेसन यौगिकों से भरे होते हैं जो मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। 

डायबिटीज में कैसा हो आहार

डायबिटीज में कैसा हो आहार
2/5

डायबिटीज रोगियों के लिए यहां हम कुछ ऐसी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं जो रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करेंगी। हालांकि, किसी भी प्रकार के भोजन का सेवन करने से पहले विशेषज्ञ से परामर्श लेना अनिवार्य है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ हमेशा मधुमेह रोगियों को उन खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं जो फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, क्योंकि ये दोनों पोषक तत्व शुगर के अवशोषण को धीमा करने और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं।

शुगर-फ्री चावल का हलवा

शुगर-फ्री चावल का हलवा
3/5

यह मिठाई पूरी तरह से चीनी मुक्त है! लेमनग्रास, दालचीनी और ताज़ी जायफल के साथ तैयार, यह चीनी मुक्त चावल का हलवा आपके पसंदीदा डेसर्ट की सूची में एक नया अतिरिक्त खाद्य पदार्थ है। सभी अवयवों को एक साथ मिलाकर तैयार करो और सेवन करो। 

कम वसा वाले पेपर चिकन ड्राई

कम वसा वाले पेपर चिकन ड्राई
4/5

एक उपयुक्‍त भूखवर्धक जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाए बिना आपकी भूख के दर्द को रोक सकता है। यह मसालेदार आंध्र प्रदेश की शैली वाली चिकन रेसिपी उन लोगों के लिए बनाई गई है जो डायबिटिक हैं और फिटनेस के दीवाने हैं। यह कम वसा वाला काली मिर्च चिकन ड्राई एक मसालेदार रेसिपी है जिसे किसी भी अवसर पर साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है। 

शुगर-फ्री फलाहारी बादाम की बर्फी

शुगर-फ्री फलाहारी बादाम की बर्फी
5/5

यह पिस्ता, बादाम और अंजीर जैसे निर्जलित फलों और नट्स के साथ बनाया जाता है और मावा के साथ मिलाया जाता है, फलाहारी बादाम की बर्फी एक ऐसा फेस्टिव फूड है जो न केवल हेल्‍दी है बल्कि स्वाद से भी भरपूर है। आप अपने रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि की चिंता किए बिना लोहड़ी, दिवाली, होली जैसे अवसरों पर भी इस रेसिपी का आनंद ले सकते हैं।  

Disclaimer