दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत फायदेमंद हैं ये योगासन, जानें फायदे

योग पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ रखता है, इससे सांसों की गति बढ़ती है और रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है, योग दिल को मजबूत बनाता है।

Rashmi Upadhyay
Written by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 04, 2018

दिल के लिये योग

दिल के लिये योग
1/20

योग पूरे शरीर को स्‍वस्‍थ रखने का बहुत ही अच्‍छा तरीका है। यदि आप नियमित योग के आसन करते हैं तो आपको कई खतरनाक बीमारियां नहीं होती हैं। योग से दिल को भी मजबूत रखा जा सकता है, और दिल की बीमारियों से बचाता है। योग के आसन के दौरान आप सांसें तेजी से लेते हैं जिससे दिल तेजी से घड़कता है और रक्‍त संचार अच्‍छे से होता है। इसलिए यदि आप दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहते हैं तो योग कीजिए। आगे के स्‍लाइडशो में जानिये दिल को स्‍वस्‍थ रखने वाले योग के आसनों के बारे में।

ताड़ासन

ताड़ासन
2/20

इसे माउंटेन आसन भी कहते हैं, यह दिल को स्‍वस्‍थ रखता है और बीमारियों से बचाता है। यह शरीर को लचीला भी बनाता है।

वृक्षासन

वृक्षासन
3/20

इसे ट्री पोज भी कहते हैं, इस आसन में व्‍यक्ति पेड़ के समान मुद्रा बनाता है। य‍ह आसन व्‍यक्ति के दिमाग को शांत रखता है और शरीर को द्ढ़ बनाता है जो कि दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बहुत जरूरी है।

उत्थिता हस्‍तपादासन

उत्थिता हस्‍तपादासन
4/20

योग के इस आसन से शरीर मजबूत होता है और शरीर का संतुलन भी ठीक होता है। इस आसन को दोनों हाथों को सीधे फैलाकर करते हैं।

त्रिकोणासन

त्रिकोणासन
5/20

योग का यह आसन एक प्रकार का कार्डियोवस्‍कुलर व्‍यायाम भी है, इसे करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और दिल स्‍वस्‍थ रहता है। इस आसन के दौरान सीने को फुलाते हैं, इसके कारण सांस लेने की गति तेज होती है और दिल अच्‍छे से काम करता है। यह शरीर की शक्ति को भी बढ़ाता है।

वीरभद्रासन

वीरभद्रासन
6/20

इसे योद्धा आसन भी कहते हैं। यह आसन शरीर के संतुलन को ठीक करता है और सहनश‍क्ति को बढ़ाता है। इसके अलावा यह दिमाग को शांति प्रदान कर दिल की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

उत्‍काटासन

उत्‍काटासन
7/20

इस आसन को करने के दौरान दिल और श्‍वसन यानी सांस लेने की की दर बढ़ती है जिससे दिल मजबूत होता है। यह दिल को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्‍छा आसन है।

मर्जरी आसन

मर्जरी आसन
8/20

इसे कैट पोज भी कहते हैं। यह आसन एक प्रकार की आराम की मुद्रा है जो दिल को व्‍यवस्थित होने के लिए समय देता है, यानी अन्‍य आसन करने के बाद यदि आपकी धड़कन बढ़ जाये तो इस आसन में दिल अपनी सामान्‍य स्थिति में आ जाता है।

अधोमुखोस्‍वानासन

अधोमुखोस्‍वानासन
9/20

यह डॉग आसन की तरह है जिसमें मुंह को नीचे की तरफ रखा जाता है। यह शरीर को आराम देता है और शरीर की शक्ति को भी बढ़ाता है।

भुजंगासन

भुजंगासन
10/20

इसे कोब्रा पोज भी कहते हैं। इस आसन में सीने का खिंचाव होता है, इसे करने के लिए अतिरिक्‍त स्‍टेमिना की जरूरत होती है। इस आसन से दिल की कार्यक्षमता बढ़ती है।

Disclaimer