त्‍वचा के लिए स्‍वस्‍थ आहार

चेहरे में निखार लाने के लिए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर निर्भर रहने की बजाय इन खाद्य-पदार्थों का सेवन कीजिए और पाइए दमकती त्‍वचा।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 16, 2013

टमाटर

टमाटर
1/6

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स हैं। टमाटर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है। टमाटर की खूबी है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्त नहीं होते हैं। टमाटर त्‍वचा को सूर्य की अल्‍ट्रावायलेट किरणों से बचाता है। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन शरीर से रेडिकल्‍स की मात्रा कम करता है, यह उन लोगों के लिए ज्‍यादा फायदेमंद है जो ज्‍यादा देर तक वातानुकूलित कमरे में रहते हैं।

कोको पावडर

कोको पावडर
2/6

कोको पावडर और चॉकलेट में एंटीऑक्‍सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। कोको पावडर में पाया जाने वाला फ्लेवनल चेहरे के खुरदुरेपन को समाप्‍त करता है और सूर्य की अल्‍ट्रॉवायलेट किरणों से भी बचाता है। 2006 में आहार व पोषण पर आधारित एक पत्रिका के अध्‍ययन के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से 326 मिग्रा कोको पावडर का सेवन करती हैं उनकी त्‍वचा अन्‍य महिलाओं की तुलना में ज्‍यादा चमकदार होती है।

पालक

पालक
3/6

पालक त्‍वचा के लिए बहुत उपयोगी है। पालक का नियमित रूप से सेवन करने से खून में हिमोग्लोबिन बढ़ता है। पालक में विभिन्न खनिज लवण जैसे कैल्सियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाते हैं। नियमित रूप से पालक का सेवन करने से बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नही पड़ता, मुंहांसों के लिए यह रामबाण इलाज है।

अलसी

अलसी
4/6

त्‍वचा में कई प्रकार के छिद्र होते हैं जो इंफेक्‍शन कारण बनते हैं। इन छिद्रों से ही मुहांसे, ब्‍लैक हेड्स आदि होते हैं। अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो इन छिद्रों को बंद करता है। अलसी में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, केरोटिन, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन पाए जाते हैं। अलसी का सेवन त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर को कम करता है।

बादाम

बादाम
5/6

बादाम में सबसे ज्‍यादा मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है। जो त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। नियमित रूप से ब्रेकफास्‍ट में बादाम का सेवन करने से चेहरे में चमक आती है। बादाम में दूसरे नट्स के मुकाबले काफी ज्यादा पौष्टिक तत्व होते हैं। बादाम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे पूरा भी खा सकते हैं और पीस में काटकर भी।

सूरजमुखी का तेल

सूरजमुखी का तेल
6/6

सूरजमुखी के पौधों से सूरजमुखी का तेल निकाला जाता है, जिसका प्रयोग विभिन्‍न प्रकार के सौंदर्य उत्‍पादों में किया जाता है। इसके तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है जो त्वचा कोमल और नरम बनाता है। इसके उपयोग पर कई शोध किये गए हैं। सूरजमुखी तेल शुष्क त्वचा, मुंहासे, सूजन और जिल्द की सूजन जैसे त्वचा विकारों को कम करने में मदद करता है।

Disclaimer