गौतम रोड़े : फिटनेस का मतलब है सही डायट और स्‍वस्‍थ दिमाग

एक्टर गौतम रोड़े के अनुसार अपने कज़न से इंस्पायर होकर उन्होंने एक्सरसाइज करना 10 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था। उसकी शूटिंग के बिज़ी शिड्यूल के बावजूद गौतम, हफ्ते से सातों दिन काम करते हैं।

Rahul Sharma
Written by: Rahul SharmaPublished at: Dec 08, 2015

गौतम रोड़े फिटनेस सीक्रेट

गौतम रोड़े फिटनेस सीक्रेट
1/5

मशहूर टीवी एक्टर गौतम रोड़े के मज़बूत एब्स और कमाल के बॉडी शेप अनके हार्ड वर्क और फिटनेस को लेकर उनकी डेडिकेशन को साफ दिखाता है। गौतम के अनुसार अपने कज़न से इंस्पायर होकर उन्होंने एक्सरसाइज करना 10 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था। उसकी शूटिंग के बिज़ी शिड्यूल के बावजूद गौतम, हफ्ते से सातों दिन काम करते हैं। चलिये जानते हैं कि गौतम रोड़े किस तरह के फिटनेस प्रोग्राम को फॉलो करते हैं और फिटनेस को लेकर उनकी क्या राय है।

आपका फिटनेस मंत्रा क्या है और आप क्या फिटनेस रुटीन फॉलो करते हैं?

आपका फिटनेस मंत्रा क्या है और आप क्या फिटनेस रुटीन फॉलो करते हैं?
2/5

फिटनेस के लिये को शॉर्टकट नहीं होता है। एक बेहतरिन और फिट बॉडी बनाने और उसे मेंटेन करने में समय लगता है। जहां तक बात है मेरे गौतम रोड़े की तो, दिन की शूटिंग खतम करने के बाद मैं एक 45 मिनट से 2 घंटे तक जिमिंग करता हूं। मेरे वर्कआउट रुटीन में वेट ट्रनिंग शामिल होती है, जोकि में एक दिन में एक बॉडी पार्ट को फोकस करते हुए करता हूं। मैं, बाइसेप्स के लिए 18 से 27 किलो वज़न उठाता हूं और चैस्ट के लिये 55-82 किलो। एब्स को मेंटेन करने के लिये में रोज़ाना क्रंचेज़ करता हूं। मैं कभी-कभी 40-55 मिनट की रनिंग भी करता हूं।

आपके लिये फिटनेस का क्या अर्थ है और ये आपके लिये क्यों ज़रूरी है?

आपके लिये फिटनेस का क्या अर्थ है और ये आपके लिये क्यों ज़रूरी है?
3/5

मेरे लिये फिटनेस का मतलब है खुद को इसके लिये दिमाग़ीतौर पर तैयार करना और केवल सही खाना ही खाना। अच्छी बॉडी बनाने का मतलब केवल भारी वेट उठाना ही नहीं होता है।

अपकी फेवरेट एक्सरसाइज क्या है.. अपने फैंस के लिये कोई टिप?

 अपकी फेवरेट एक्सरसाइज क्या है.. अपने फैंस के लिये कोई टिप?
4/5

मैं अपने शोल्डर, कंधों और कमर की एक्सरसाइज करना ज्यादा पसंद करता हूं। मेरे चाहने वालो के लिये फिटनेस टिप है कि सही बॉडी पाने के लिये वे सही बैलेंस बनाएं, अच्छा खाएं और रोज़ाना एक्सरसाइज करें।

आप अपनी डाइट को सप्लीमेंट कैसे करते हैं?

आप अपनी डाइट को सप्लीमेंट कैसे करते हैं?
5/5

 मैं दिन में 7 से 8 छोटे मील लेता हूं। मैं अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी से करता हूं, इसके बाद स्किम्ड दूध के साथ वे-प्रोटीन का एक बड़ा चम्मच, फिर एक कटोरी मूसली के साथ थोड़े फेक्स सीड, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज और 6 बादाम लेता हूं। 2 घंटे बाद मैं एक सेब और नाशपाती खाता हूं। मेरे लंच में सब्जियां, दाल और सलाद के साथ ब्राउन राइस शामिल होते हैं। मैं रोटियां बिल्कुल नहीं खाता हूं। फिर 2 घंटो के बाद में गोभी, शिमला मिर्च और खीरे आदि सब्ज़ियों के साथ एक और चम्मच वे-प्रोटीन लेता हूं। मैं जिम जाने से पहले एक लाइट डिनर भी लेता हूं।

Disclaimer