इन झटपट उपायों को अपनाएं, फटाफट मूड को अच्छा बनाएं!

अगर मूड ऑफ है तो इन उपायों से कई एक उपाय अपनाइए और झटपट मूड को सही बनाइए।

Gayatree Verma
Written by: Gayatree Verma Published at: Nov 24, 2016

अगर हों केवल 3 मिनट: कम्फर्टेबल कपड़े पहने

अगर हों केवल 3 मिनट: कम्फर्टेबल कपड़े पहने
1/5

सबसे हंस कर मिलना, हमेशा चेहरे पर स्माइल रखना, चम्मच से खाना, आराम से बात करना... ये सारी चीजें तहजीब की लिस्ट में आती हैं जो हम दूसरों के सामने फॉलो करते हैं और ये सारी तहजीब अच्छी भी हैं। लेकिन कहते हैं ना जब दवा की भी अति हो जाती है तो जहर बन जाती है। इन तहजीबों के साथ भी ऐसा ही है। ऐसे में जब आपका मूड खराब हो तो सबसे पहले अपने पसंदीदा ढीले-ढाले कपड़े पहने और स्नैक्स का कटोरा लेकर अंधेरे में टीवी के सामने बैठ जाएं। अच्छा फील होगा।

अगर हों केवल 5 मिनट: अपनी फोटो देखें

अगर हों केवल 5 मिनट: अपनी फोटो देखें
2/5

जब कभी भी ऑफिस में काम के कारण मूड खराब हो गया हो या किसी से झगड़ा हो गया हो तो अपने लिए केवल पांच मिनट निकालें। ना ... ना.. हम फेसबुक खोलने की बात नहीं कर रहे हैं। ऐसे समय फेसबुक कभी नहीं खोलना चाहिए। ऐसे समय में अपनी मोबाइल गैलरी खोलें और अपनी पुरानी इमेज देखें। अपनी फैमिली की फोटो देखें। जिसको सबसे ज्यादा याद करते हैं उनकी तस्वीरें देखें। अच्छा फील होगा।

अगर हों केवल 10 मिनट: अपने लिए लो मेंटनेंस प्लान बनाएं

अगर हों केवल 10 मिनट: अपने लिए लो मेंटनेंस प्लान बनाएं
3/5

अपने आप से परेशान हैं... अपने करियर से परेशान हैं... अपने वजन बढ़ने से परेशान हैं... या फिर अपनी जिंदगी से ही परेशान हैं तो तुरंत दस मिनट का ब्रेक लें और खाली जगह में बैठकर अपने लिए एक लो मेंटनेंस प्लान बनाएं। प्लान में कुछ भी एड करें। जैसे की वजन बढ़ रहा है और एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं हैं तो ये एड कर लें कि ऑफिस में ब्रेक के दौरान ही कैफेटेरिया में बैठने के बजाय आप 10 मिनट वॉक करेंगे। सुबह लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करेंगे। रोज कोई एक पेपर जरूर पढ़ेंगे। कुछ भी नई चीज को अपनी लिस्ट में शामिल करें और रोज फॉलो करें।

अगर हों केवल 20 मिनट: डि-स्ट्रेसिंग एप डाउनलोड करें

अगर हों केवल 20 मिनट: डि-स्ट्रेसिंग एप डाउनलोड करें
4/5

कॉलेज या ऑफिस में किसी दोस्त से बहस हो गई है या कोई प्रोजेक्ट फेल हो गया है तो एक शांत जगह में बैठ कर अपने मोबाइल में डि-स्ट्रेसिंग एप डाउनलोड करें। आजकल स्मार्टफोन में ऐसे कुछ डि-स्ट्रेसिंग एप टूल्स हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

अगर हों केवल 30 मिनट: झपकी लें

अगर हों केवल 30 मिनट: झपकी लें
5/5

अगर आप बहुत ज्यादा थका हुआ महसूस कर रहे हैं... बहुत ज्यादा मूड ऑफ है और आपके पास 30 मिनट हैं तो हर काम रोक दें। लैपटॉप की स्क्रीन बंद करे दें और हेड डाउन कर के झपकी ले लें। घर में हैं तो आराम से बिस्तर या सोफे में लेटकर इत्मीनान से एक चैन की नींद लें। जब आप उठोगे तो आपको बहुत रिफ्रेशिंग फील होगा।

Disclaimer