पेशाब की जलन को दूर करने के 5 घरेलू उपाय

गर्मी के दिनों में कई बार ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से या शरीर का ताप बढ़ने से पेशाब में जलन (burning urine) होने लगती है। तो, आइए जानते हैं कि पेशाब में जलन को कम करने के लिए घरेलू उपाय (dysuria home remedy)

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 18, 2017

पेशाब की जलन के लिए घरेलू उपाय

पेशाब की जलन के लिए घरेलू उपाय
1/6

पेशाब में जलन (dysuria) बहुत ही आम समस्‍या है, जो मूत्र मार्ग में संक्रमण, किडनी में स्‍टोन औरहिहाइड्रेशनआदि के कारण होती है। लेकिन गर्मी के दिनों में कई बार ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने से और शरीर का ताप बढ़ने से ये समस्या होने लगती है। ऐसे में आप पेशाब में जलन के कुछ घरेलू उपायों (burning urine home remedy) की मदद ले सकते हैं। तो, आइए जानते हैं क्या हैं ये घरेलू उपाय।

पानी और नारियल पानी

पानी और नारियल पानी
2/6

शरीर में पानी की कमी से भी पेशाब का रंग पीला और उसमें जलन होने लगती है, इसलिए दिनभर में खूब सारा पानी पीने की आदत डालें। साथ ही नारियल पानी का सेवन भी करें क्‍योंकि यह डिहाइड्रेशन तथा पेशाब की जलन को ठीक करता है। आप चाहें तो नारियल पानी में गुड और धनिया पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।  

गुणों का भंडार ककड़ी

गुणों का भंडार ककड़ी
3/6

ककड़ी को गुणों का भंडार माना जाता है। यह शीतल व पाचक होने के कारण इसका सेवन करने से पेशाब खुलकर आता है और पेशाब में जलन भी नहीं होती। ककड़ी में क्षारीय तत्व भी पाए जाते है, जो मूत्र की कार्यप्रणाली के सुचारु रूप से संचालन में सहायक होती हैं।  

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन
4/6

विटामिन सी से भरपूर फल यानी सिट्रिक फ्रूट मूत्र संक्रमण पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है। जिससे पेशाब में जलन नहीं होती। इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल खाइये। इसके अलावा विटामिन सी से भरपूर आंवला भी पेशाब की जलन को ठीक करने में सहायक होता है। इलायची और आंवले के चूर्ण समान भाग में मिलाकर पानी के साथ लेने से पेशाब की जलन ठीक होती है।  

मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा

मलाई रहित ठंडा दूध और कलमी शोरा
5/6

कलमी शोरा, बड़ी इलायची के दाने, मलाई रहित ठंडा दूध व पानी पेशाब की जलन को दूर करने में मदद करता है। कलमी शोरा व बड़ी इलायची के दाने पीसकर बारीक चूर्ण बना लें। एक चम्‍मच चूर्ण लेकर उसपर एक भाग दूध व एक भाग ठंडा पानी मिक्‍स करके पी लें। इस उपाय को दिन में तीन बार लें। बस दो दिन तक इस उपाय को इस्‍तेमाल करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।  

अन्‍य उपाय

अन्‍य उपाय
6/6

अनार का जूस नियमित रूप से दिन में दो बार पीने से पेशाब की जलन दूर होती है। फालसा भी पेशाब की जलन दूर करने में मददगार होता है। पिसी हुई हल्दी को एक-एक चम्मच सुबह-शाम लेने से लाभ होता है। इस रोग में सत्तू खाना भी काफी लाभकारी माना जाता है।  

Disclaimer