बर्पी की ये अलग-अलग मुद्राएं ट्राई करें, फिट रहें

बर्पी का एक ही प्रकार नहीं होता है, बल्कि इसमें कई विभिन्नतायें होती हैं, इनके बारे में इस स्लाइडशो में पढ़ें।

Devendra Tiwari
Written by: Devendra Tiwari Published at: Nov 01, 2016

फायदेमंद वर्कआउट है बर्पी

फायदेमंद वर्कआउट है बर्पी
1/5

बर्पी दूसरे वर्कआउट की तुलना में कहीं अधिक प्रभावी है, क्योंकि यह स्वैट, पुश-अप्स और जंप तीनों का मिश्रण है। यह पूरे शरीर का व्यायाम है, जिससे पूरा शरीर मजबूत होता है। इसे करने के लिये हवा में ऊपर तेजी के साथ उछलते हुए, दोनों हाथों को ऊपर ले जाएं, उसके बाद नीचे आते हुए एक पुश-अप लगा कर फिर खड़े हो जाएं। चूंकि यह तीव्रता से किया जाने वाला व्यायाम है इसलिए एकाग्रता बहुत जरूरी है। इसमें कई विभिन्नतायें हैं जिसका फायदा भी अलग-अलग है। इस स्लाइडशो में हम आपको बर्पी की इन विभिन्नताओं के बारे में ही बता रहे हैं।

पुश-अप्स जैक बर्पी

पुश-अप्स जैक बर्पी
2/5

बर्पी के दौरान पुश-अप्स की स्थिति में आने के बाद यह किया जाता है। इसे करने के लिए बर्पी के दौरान पुश-अप की स्थिति में आने के बाद अपने पैरों को जंपिंग जैक करने की स्थिति में फैलायें। इस दौरान अपनी कमर का विशेष ध्यान रखें। फिर अपनी कमर को ऊपर की तरफ उठायें जिससे पैर कमर के नीचे यानी मध्य में आ जाये। फिर जंप करके सामान्य स्थिति में आयें। यह पुश-अप्स जैक बर्पी है।

स्पाइडरमैन बर्पी

स्पाइडरमैन बर्पी
3/5

बर्पी की इस भिन्नता में आपको स्पाइडरमैन की तरह दीवार पर नहीं चढ़ना है। यह सामान्य बर्पी के दौरान ही किया जाता है। जब आप पुश-अप की स्थिति में आयें तब अपने दायें पैर को मोड़ते हुए घुटनों को कमर के पास लायें। फिर पैरों पर दबाव डालते हुए सीधा करें, यह क्रिया बायें पैर से भी दोहरायें। यह ध्यान रखें कि दोनों पैरों से की जाने वाली बर्पी की गिनती एक बराबर हो।

सिंगल लेग पुश-अप बर्पी

सिंगल लेग पुश-अप बर्पी
4/5

बर्पी के दौरान जब जंप करने के बाद पुश-अप की स्थिति में आकर इसे आप कर सकते हैं। पुश-अप की स्थिति में आने के बाद एक पैर को जमीन से 6 इंच तक ऊपर उठायें। इस दौरान यह ध्यान रहे कि आपकी कमर और पैर एकदम सीधे हों। यह बर्पी करते वक्त एक बार में दोनों पैरों को 6 इंच तक ऊपर उठायें। यह क्रिया बर्पी के साथ आप दोहरा सकते हैं।

पर्वतारोही बर्पी

पर्वतारोही बर्पी
5/5

इसमें बर्पी के दौरान आपको लगेगा कि आप किसी पहाड़ पर चढ़ रहे हैं। इसे करने के लिए बर्पी के दौरान जब पुश-अप की स्थिति में आयें तब दोनों पैरों को एक-एक करके आगे की तरफ ले जायें। एक बार में सिर्फ एक ही पैर को मोड़ें, फिर जब बर्पी की क्रिया दोहरायें तब यह क्रिया भी दोहरायें। इस दौरान अपनी कमर का ध्यान रखें कि वह मुड़ने न पाये।

Disclaimer