कॉफी पीने की लत है तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स

अगर आपको कॉफी पीने की आदत है तो कैफीन की लत आपकी सेहत के लिए अच्‍छी नहीं है, क्‍योंकि इससे आपको कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है। इसलिए आपको इसे छोड़ने के उपाय ढूढ़ने चाहिए।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Mar 10, 2017

कॉफी की लत छोड़ने के उपाय

कॉफी की लत छोड़ने के उपाय
1/6

ज्‍यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी के एक कप से करते हैं। कुछ लोगों के लिए तो कॉफी एक पैशन की तरह है। वह पूरे दिन में न जाने कितने कप कॉफी पी जाते हैं। और कुछ लोग दिमागी थकान को कम करने और सुस्‍ती को दूर करने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। कभी-कभार तो कॉफी का सेवन ठीक है लेकिन अगर आपको कॉफी के बिना अच्‍छा नहीं लग रहा है तो आपको कैफीन की लत लग चुकी है तो यह लत आपकी सेहत के लिए अच्‍छी नहीं है। क्‍योंकि इससे आपको कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती है। इसलिए आपको इसे छोड़ने के उपाय ढूढ़ने चाहिए। आइए हम आपकी इस लत को छोड़ने में मदद करते हैं।

पानी

पानी
2/6

अगर आप सचमुच कॉफी की लत को छोड़ना चाहती है तो कॉफी के स्‍थान पर गर्म पानी में दालचीनी और पुदीना डालकर लें। या फिर गर्म पानी लें और खुद को हाइड्रेट करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी का सेवन करें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
3/6

अगर आपको कॉफी पीने की ज्‍यादा आता है तो इसे छोड़न के लिए दिन में कम से कम दो कप ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी आपको पूरे दिनभर तरोताजा रखने में मदद करती है। इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी। इसके अलावा इसके सेवन से कैंसर की आशंका न के बराबर रहती है और वजन संतुलित रहता है।

मुलेठी की चाय

मुलेठी की चाय
4/6

मुलेठी का कड़वा स्‍वाद भले बचपन से ही आपको पसंद नहीं था, लेकिन इससे बनी हुई चाय कॉफी का बेहतर विकल्‍प हो सकता है। मुलेठी से बनी चाय पीने से गले की खराश, खांसी, पेट में होने वाला दर्द, श्‍वांसनली की सूजन आदि समस्‍या से निजात मिलती है। इसकी चाय पीने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज
5/6

अगर आप अपनी कॉफी पीने की लत से छुटकारा पाना चाहती हैं तो नियमित एक्सरसाइज आपकी इस आदत को छोड़ने में मदद कर सकती हैं। इसके लिए आप रोजाना सुबह 15 से 20 मिनट तक एक्सरसाइज या योग करें। ऐसा करके आपका शरीर तरोताजा हो जाएगा और आपको कॉफी पीने की जरूरत महसूस ही नहीं होगी।

नींबू पानी

नींबू पानी
6/6

नींबू ताजगी लाने में मदद करता है और अगर आप अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करेंगे तो आप दिन-भर तरोताजा रहेंगे। इससे आपको कॉफी पीने की जरूरत हीं पड़ेगी। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी आदि बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जिससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है और रोगों व संक्रमणों से आप दूर रहते हैं। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे एसिड बाहर निकलते हैं।Image Source : Getty

Disclaimer