गर्मी की तेज धूप में टैनिंग से त्वचा को बचाना है, तो अपनाएं ये 5 आसान उपाय

गर्मी में धूप बहुत तेज होती है। ऐसे में अगर आप धूप में थोड़ी देर भी रहते हैं, तो त्वचा पर टैनिंग हो जाती है। शरीर का जो हिस्सा सीधा धूप के संपर्क में आता है, वहां की त्वचा जल जाती है और रंग गहरा हो जाता है।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 17, 2017

टैनिंग की चिंता

टैनिंग की चिंता
1/5

गर्मी की धूप आपकी त्वचा को झुलसा सकती है। इस मौसम में अगर आप थोड़ी देर भी धूप में रहें, तो त्वचा का रंग उतर जाता है। ऐसे में अगर आप त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं और प्राकृतिक ग्लो चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी में इन आसान उपायों को अपनाकर आप टैनिंग की समस्या से बच सकते हैं।  

टमाटर

टमाटर
2/5

टैनिंग से बचने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते हैं, लेकिन एक बार अपनी किचन में झांक कर नहीं देखते। हमारे घर का किचन इनके ट्रीटमेंट का खजाना है। टमाटर में लाइकोपीन होता है। जो एक अच्छा टैनिंग प्रोटेक्टर है। इसलिए टैनिंग से रंगत खोने से पहले ही अपने चेहरे पर टमाटर लगाना शुरु कर दें। इसके लिए टमाटर का जूस चेहरे पर लगायें और 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो दें।

नींबू और पका केला

नींबू और पका केला
3/5

नींबू में एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है जो टैनिंग के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन आप अगर टैनिंग नींबू में ग्लिसरीन मिला कर चेहरे पर लगायें ये चेहरे के टैनिंग के लिए सही है। इसके अलावा पके पपीते का टुकड़ा लेकर चेहरे पर लगाने से गर्मियों में भी चेहरा चमकता रहता है। पके केले का टुकड़ा लेकर चेहरे पर लगभग 15 मिनट तक मलें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा साफ हो जाता है।

पानी पिएं

पानी पिएं
4/5

अपनी त्‍वचा को जरूरी पोषण और नमी मुहैया कराने के लिए आपको चाहिए कि रोजाना पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। आपको कम से भी कम तीन से चार लीटर पानी रोज पीना चाहिए। इसके साथ ही विटामिन सी युक्‍त फलों का सेवन भी आपकी त्‍वचा के लिए लाभप्रद होगा।

एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त आहार लें

एंटीऑक्सीडेंट युक्‍त आहार लें
5/5

वैसे तो फलों का सेवन हर मौसम में करना चाहिए लेकिन टैनिंग से बचने के लिए गर्मियों की शुरुआत में ही ज्यादा से ज्यादा रस भरे फलों का प्रयोग करें। इसके अलावा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये आहार अंदर से सनस्क्रीन का काम करते हैं और आपकी त्वचा को डैमेज होने से भी बचाते हैं।Image Source : Shutterstock.com

Disclaimer