स्‍मोकिंग छोड़ने के बाद इन 5 हीलिंग फूड का करें सेवन

स्मोकिंग छोड़ने के बाद शरीर को फिट और मजबूत रखने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। आइए जानें किन-किन फूड का सेवन कर स्वस्थ रहा जा सकता है।

Pooja Sinha
Written by:Pooja SinhaPublished at: Sep 07, 2015

हीलिंग फूड

हीलिंग फूड
1/6

स्‍मोकिंग करना अच्‍छी आदत नहीं है, यह जानते हुए अगर आपने वाकई स्‍मोकिंग करना छोड़ दिया है तो आपके शरीर को पहले से कहीं ज्‍यादा फिट और मजबूत रखने के लिए अतिरिक्‍त पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता पड़ती है। स्‍मोकिंग, शरीर में कई हार्मफुल एलीमेंट छोड देती है, जो फेफड़ों के लिए जहर का काम करती है। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ फूड में मौजूद पोषक तत्‍वों का सेवन अपने आहार में कर इस समस्‍या से बचा जा सकता है। आइए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानते हैं कि स्‍मोकिंग छोड़ने के बाद किन-किन फूड का सेवन कर स्‍वस्‍थ रहा जा सकता है।

पालक

पालक
2/6

पालक में मौजूद भरपूर मात्रा में विटामिन और फॉलिक एसिड स्‍मोकिंग की लत से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है, और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप पालक का सब्‍जी या सूप के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

पानी का खूब करें सेवन

पानी का खूब करें सेवन
3/6

पानी ही एक ऐसी चीज है, जो आपके शरीर से निकोटिन और दूसरे विषाक्‍त तत्‍वों को बाहर करने में मदद करता है। इसलिए एक दिन में कम से कम दो लीटर पानी जरूर पिएं। यही नहीं, पानी स्मोकिंग के मुंह में होने वाले इफेक्ट को भी काफी कम कर देता है। साथ ही किडनी भी स्‍वस्‍थ हो जाती हैं।

विटामिन सी की भरपूर मात्रा

विटामिन सी की भरपूर मात्रा
4/6

दरअसल, बॉडी में विटामिन सी की कमी होने से स्मोकिंग का बेहद नेगेटिव असर पड़ता है। इससे इम्यून सिस्टम वीक हो जाता है। विटामिन सी मेटाबोल्जिम को दुरूस्‍त बनाता है और बॉडी से टॉक्सिन, जैसे-निकोटिन आदि को बाहर निकाल देता है। संतरे, नींबू, पपीता और टमाटर आदि में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही नहीं, विटामिन सी स्‍मोक करने वालों में होने वाली कॉमन गम प्रॉब्लम से भी बचाए रखता है। कीवी, स्‍ट्रॉबेरी और नींबू में विटामिन सी होता है, इसके अलावा इनमें ऐसे गुण होते हैं जिससे आपका शरीर सही शेप में आ जाता है।

ब्रोकली का सेवन

ब्रोकली का सेवन
5/6

हरी सब्जियों में करोटिनॉयड्स नाम का तत्व होता है, जो स्‍मोकिंग करने वालों के लिए खास फायदेमंद होता है। इसलिए ब्रोकली जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। ब्रोकली की सब्‍जी या सलाद खाने से शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी पूरी हो जाती है। इसमें मौजूद सल्‍फोराफेन फेफड़ों को दुरुस्‍त रखने में मदद करता है। इसे ऑलिव ऑयल के साथ सलाद के रूप में खाने से बहुत फायदा होता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
6/6

शोधों से पता चला है कि अगर आप रोजाना 3 से 4 कप ग्रीन टी पीते हैं, तो आपको स्मोकिंग से होने वाले साइड इफेक्ट लगभग 40 से 50 फीसदी कम हो जाते हैं। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। यही नहीं, ग्रीन टी कैंसर के रिस्क को भी कम करती है। यह इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखती है, जिससे आप स्किन की प्रॉब्लम से भी बचे रहते हैं।Image Source : Getty

Disclaimer