इन 5 ब्‍लूबेरी मास्‍क से गर्मी के दिनों में भी पाएं चमकती त्‍वचा

ब्‍लूबेरी जितना स्‍वादिष्‍ट फल है उतना ही सेहत और त्‍वचा के लिए फायदेमंद भी है। ब्‍लूबेरी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्‍लूबेरी शरीर के लिए हानिकारक एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है, जो कि झाइयों और झुर्रियों के लिए जिम्‍मेदार है। ब्‍लूबेरी फेस मास्‍क के जरिए आप अपनी त्‍वचा में चमक व निखार ला सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ब्‍लूबेरी से आप कौन-कौन से फेस मास्‍क घर पर खुद ही बना सकते हैं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 10, 2019

ब्‍लूबेरी मास्‍क

ब्‍लूबेरी मास्‍क
1/5

मिनरल्‍स से भरपूर ब्लूबेरी मास्क आप आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप ¼ कप ब्लूबेरी को जैतून के तेल में मिलाएं। अब उस पेस्‍ट में एक चम्मच शहद डालें और उन्हें एक साथ ब्लेंड करें। पेस्‍ट तैयार होने पर उसे अपने चेहरे पर लगाएं और तकरीबन 20 मिनट तक छोड़ दें। अब अपने चेहरे को अच्‍छे से धो लें।

ब्‍लूबेरी और योर्गट फेस मास्‍क

ब्‍लूबेरी और योर्गट फेस मास्‍क
2/5

ब्‍लूबेरी को मिक्‍सर में ब्लेंड करें। अब उस प्‍यूरी को ग्रीक योगर्ट में मिलाएं। अब इसे अपने फेस में अप्‍लाई करें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद सादे ठंडे पानी से चेहरा धो लें। यह त्‍वचा संबंधी कई बीमारियों में भी सहायक है।  

ब्‍लूबेरी और एलोवेरा मास्‍क

ब्‍लूबेरी और एलोवेरा मास्‍क
3/5

ब्‍लूबेरी और एलोवेरा मास्‍क आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए आप कुछ ब्लूबेरी लें और एलोवेरा जेल के साथ अच्‍छे से मैश कर लें। उन्हें एक साथ मैश करके जब पेस्‍ट तैयार हो जाए तो उसे अपनी आंखों के नीचे हल्के से लगाएं। कुछ देर लगाए रखने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी के साथ इसे साफ कर लें। इसके नियमित इस्‍तेमाल से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्‍स गायब हो जाएंगे।

ब्‍लूबेरी और लेमन मास्‍क

ब्‍लूबेरी और लेमन मास्‍क
4/5

ब्लूबेरी के पाउडर के साथ ओट्स, बादाम और एक चम्‍मच ताजा नींबू का रस मिलाएं। लगभग 15 मिनट के लिए इस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाकर रखें और फिर सादे पानी से धो लें। यह मास्क ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छा है। नींबू विटामिन सी और मिनरल्‍स का बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत है। विटामिन सी त्‍वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है। 

ब्‍लूबेरी और हल्‍दी मास्‍क

ब्‍लूबेरी और हल्‍दी मास्‍क
5/5

हल्‍दी सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए गुणकारी है। ब्‍लूबेरी और टरमरिक मास्‍क त्‍वचा से मुंहासे दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा यह मास्‍क आपकी त्‍वचा में निखार भी लाता है। ब्‍लूबेरी के साथ आप एक छोटा चम्‍मच हल्‍दी मिक्‍स करें और अच्‍छे से मैश करें। इसके बाद आप उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस डालें और मिलाएं। अब आप इस पेस्‍ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और कुछ देर बाद पानी से धो लें।

Disclaimer